संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक हिज हाइनेस शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान का शुक्रवार, 13 मई को निधन हो गया, राष्ट्रपति मामलों के मंत्रालय ने इसकी घोषणा की।

शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान ने 3 नवंबर, 2004 से संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक के रूप में कार्य किया।

उन्हें अपने पिता, शेख जायद बिन सुल्तान अल नाहयान के उत्तराधिकारी के रूप में चुना गया था, जिन्होंने 1971 में संघ के बाद से यूएई के पहले राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया। 2 नवंबर, 2004 को उनका निधन हो गया, उसके बाद ही शेख खलीफा बिन जायद ने यह पद ग्रहण किया

यह भी पढ़ें- High Inflation Rate: मार न डाले महंगाई! आठ साल की रिकॉड ऊंचाई पर पहुंची महंगाई दर

1948 में जन्मे शेख खलीफा यूएई के दूसरे राष्ट्रपति और अबू धाबी अमीरात के 16वें शासक थे। वो शेख जायद के सबसे बड़े बेटे थे।

संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति बनने के बाद से शेख खलीफा ने संघीय सरकार और अबू धाबी की सरकार, दोनों के एक बड़े पुनर्गठन की अध्यक्षता की है।

राष्ट्रपति के रूप में चुने जाने के बाद, शेख खलीफा ने यूएई के नागरिकों और निवासियों की समृद्धि को केंद्र में रखते हुए संतुलित और सतत विकास हासिल करने के लिए यूएई सरकार के लिए अपनी पहली रणनीतिक योजना शुरु की।

संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति के रूप में उनका मुख्य उद्देश्य अपने पिता शेख जायद द्वारा निर्धारित मार्ग को जारी रखना था. उन्होंने कहा था, “भविष्य में हमारा मार्गदर्शन करने वाली बीकन बनी रहेगी, एक समृद्ध भविष्य जहां सुरक्षा और स्थिरता शासन करेगी ।”

शेख खलीफा ने तेल और गैस-क्षेत्र और डाउनस्ट्रीम उद्योगों के विकास को आगे बढ़ाया जिसने देश के आर्थिक विविधीकरण में सफलतापूर्वक योगदान दिया है।

उन्होंने उत्तरी अमीरात की जरूरतों का अध्ययन करने के लिए पूरे संयुक्त अरब अमीरात में व्यापक दौरे किए और इस दौरान उन्होंने आवास, शिक्षा तथा सामाजिक सेवाओं से संबंधित कई परियोजनाओं के निर्माण के निर्देश दिए।

इसके अलावा, उन्होंने संघीय राष्ट्रीय परिषद के सदस्यों के लिए नामांकन प्रणाली विकसित करने के लिए एक पहल की, जिसे संयुक्त अरब अमीरात में प्रत्यक्ष चुनाव की स्थापना की दिशा में पहले कदम के रूप में देखा गया। शेख खलीफा एक अच्छे श्रोता, विनम्र और अपने लोगों के मामलों में गहरी दिलचस्पी रखने के लिए जाने जाते थे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version