Priti Patel: ब्रिटिश प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने इस्तीफा दे दिया है। वह मात्र 45 दिन ही प्रधानमंत्री के पद पर रहीं। इसी के साथ लिज ट्रस ब्रिटेन के इतिहास में सबसे कम कार्यकाल वाली प्रधानमंत्री बन गईं। हालांकि पार्टी का अगला नेता चुने जाने तक वो पद पर बनीं रहेंगी। वहीं इस सबके बीच अब नए प्रधानमंत्री को लेकर चर्चाएं तेज है। अब सभी की नजरें एक बार फिर ऋषि सुनक पर हैं। लेकिन सुनक के लिए राह इतना आसान नहीं दिख रहा है। ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की कैबिनेट में गृह मंत्री के रूप में कार्य कर चुकीं प्रीति पटेल ने सुनक के जगह अपने पूर्व बॉस को दोबारा प्रधानमंत्री बनाये जाने का समर्थन किया है। बता दें कि भारतीय मूल की सांसद प्रीति पटेल ने पिछली बार प्रधानमंत्री पद के लिए कंजर्वेटिव पार्टी की नेता लिज ट्रस और ऋषि सुनक में जारी प्रतिद्वंद्विता के बीच अपनी पसंद जाहिर नहीं करते हुए मौन धारण कर लिया था, लेकिन पटेल ने अब चुप्पी तोड़ते हुए अपनी बातें रखी हैं। उन्होंने कहा कि बोरिस जॉनसन के पास हमारे चुनावी एजेंडे को पूरा करने का मैंडेट है। मैं नेतृत्व हासिल करने के लिए जॉनसन का समर्थन करती हूं।

आपको बता दें कि लिज ट्रस के सिर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का ताज सजा था लेकिन, महज 44 दिन में ही उनकी सरकार गिर गई। लिज ट्रस ने अपने भाषण में कहा कि जिस उद्देश्य के लिए उनका चुनाव हुआ था उसे वो पूरा नहीं कर सकेंगी। उन्होंने यह भी कहा कि जिस वक्त उनका इस पद के लिए चयन हुआ वो आर्थिक और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अस्थिरता का दौर था। अब इस सबके बीच सबसे बड़ा सवाल है बिट्रेन में आगे क्या होगा?

Also Read: IND vs PAK: भारत-पाक मैच को लेकर ओवैसी ने ली चुटकी, कहा- ‘पाकिस्तान नहीं जाएंगे लेकिन ऑस्ट्रेलिया में मैच खेलेंगे’

ट्रस के बाद अब ऋषि सुनक हैं प्रबल दावेदार

बहरहाल प्रधानमंत्री पद के चुनाव में कंजरवेटिव पार्टी के मेंबरों की वोटिंग में हारने वाले ऋषि सुनक फिलहाल चुप्पी साधे हुए हैं। बता दें कि सुनक ने अक्टूबर में होने पार्टी कंजरवेटिव पार्टी की सालाना बैठक में शामिल होने से भी इनकार कर दिया है। सुनक ने सार्वजनिक बयानों से किनारा कर लिया है। जानकारी के मुताबिक, उन्होंने आखिरी ट्वीट 8 सितंबर को किया था। सूत्रों की मानें तो सुनक समर्थकों के साथ रणनीति में जुटे हैं। क्योंकि, सुनक के पास लिज ट्रस से ज्यादा सांसदों का समर्थन प्राप्त है। मीडिया रिपोर्ट्स की मुताबिक, सांसदों की फाइनल वोटिंग में सुनक को कंजरवेटिव पार्टी के 137 जबकि ट्रस को 113 सांसदों के वोट मिले थे।

Also Read: Delhi Air Quality: पराली जलने के कारण दिल्ली में बन सकते हैं हॉटस्पॉट, वायु गुणवत्ता होगी खराब

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

Rupesh Ranjan is an Indian journalist. These days he is working as a Independent journalist. He has worked as a sub-editor in News Nation. Apart from this, he has experience of working in many national news channels.

Exit mobile version