US Midterm Election: मंगलवार को अमेरिका में मध्यावधि चुनाव (Mid Term Election) के लिए वोटिंग की गयी। अब तक के रुझानों के अनुसार पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) की पार्टी रिपब्लिकन पार्टी (Republican Party) जो बाइडेन (Joe Biden) की डेमोक्रेट्स (Democrates) से आगे चल रही है। यूं तो अमेरिका कई तरह की समस्याओं से झूझ रहा है मगर इस बार के चुनाव में मुख्य मुद्दे महंगाई और गर्भपात हैं। अमेरिका पिछले 40 सालों में सबसे ज्यादा  महंगाई की मार से परेशान रहा है।

बाइडेन की इज्जत का सवाल बना चुनाव

अमेरिकी मिड टर्म इलेक्शन को अमेरिका की संसद के निचले और ऊपरी सदन में रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक के वर्चस्व की लड़ाई माना जाता है। इसके साथ ही राज्य में गवर्नर का चुनाव होता है। यह चुनाव राष्ट्रपति जो बाइडेन के लिए इज्जत का सवाल बने हुए है। अगर इस चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी हारती है तो उसका पूरा जिम्मा बाइडेन के कंधो पर रख दिया जायेगा। वहीं दूसरी तरफ यह चुनाव पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप के राजनीतिक भविष्य के लिए काफी अहम साबित हो सकता है।

Must Read: Gujarat Assembly Election 2022 से पहले ही कांग्रेस को लगा बड़ा झटका, मोहन सिंह राठवा ने छोड़ा कांग्रेस का हाथ

बाइडेन सरकार से नाखुश हैं लोग  

इस चुनाव के दौरान मतदाताओं का रुझान जानने के लिए कई सर्वे किये गए। एक सर्वे में पता चला है कि “हर 10 में से छह वोटर्स ने गर्भपात को गैरकानूनी करार देने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर नाराजगी जाहिर की है।” वोटर्स ने कहा कि “देश में गर्भपात लीगल होना चाहिए।” उन्होंने बताया कि “उन्होंने वोट गर्भपात के कानून को ध्यान में रख कर किये हैं।” एक सर्वे में पता चला कि “10 में से लगभग 3 वोटर्स ने कहा कि “उनके लिए महंगाई सबसे बड़ा मुद्दा है और उन्होंने इसी को दिन में रखकर वोट किये हैं। ” कुछ मतदाताओं के अनुसार देश की अर्थव्यवस्था खराब दौर से गुजर रही है जबकि कुछ के मुताबिक अर्थव्यवस्था की हालत अच्छी है।

Must Read: PM Modi ने किया G-20 के LOGO का अनावरण, कहा – ‘यह वसुधैव कुटुम्बकम का प्रतिनिधित्व करता है’

ट्रंप का राजनीतिक भविष्य टिका है इसी चुनाव पर

मंगलवार को अमेरिकी प्रतिनिधि सभा और सीनेट की सदस्यता के लिए चुनाव हुए थे। संसद के लोअर सदन प्रतिनिधि सभा में देश के कानून तय किये जाते हैं और सीनेट उन कानूनों को हरी झंडी दिखाता है। इसके साथ ही सीनेट राष्ट्रपति द्वारा नियुक्त किये गए लोगों का भविष्य भी तय करता है। मिड टर्म इलेक्शन के नतीजे 2024 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव की उम्मीदवारी का आधार भी तय करेंगे। बताया जा रहा है कि “इन चुनाव के नतीजों के बाद ट्रंप 2024 चुनाव लड़ने को लेकर ऐलान कर सकते हैं।”

Must Read: मोरबी हादसे पर P Chidambaram ने BJP को घेरा, कहा- ‘अब तक ना किसी ने माफी मांगी और ना ही कोई इस्तीफा दिया’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version