Weather News: दिल्ली एनसीआर में बीते सप्ताह में मौसम का मिजाज तेजी से बदला हुआ नजर आया था। अब मानसून ने कल 29 सितंबर को दिल्ली से विदाई ली है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक दिल्ली में औसतन वायु गुणवत्ता आज 30 सितंबर को मध्यम श्रेणी में रहने की संभावना है। जबकि कल 1 अक्टूबर को दिल्ली की हवा की गुणवत्ता खराब हो सकती हैं। इसके बाद 2 अक्टूबर को दिल्ली की एयर क्वालिटी माध्यम से खराब श्रेणी में पहुंचने का अनुमान जताया गया है।

मानसून की विदाई

आईएमडी की जानकारी के मुताबिक दक्षिणी पश्चिमी मानसून पंजाब, जम्मू कश्मीर के कुछ हिस्सों, हिमाचल प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली से मानसून की वापसी हो चुकी है। इसी बीच प्रशांत महासागर में आए तूफान के कारण बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनता हुआ नजर आ रहा है। बता दें कि 1 जून से 30 सितंबर तक मॉनसून सीजन रहता है। सामान्य तौर पर दिल्ली से मानसून 27 सितंबर को जाता है। लेकिन इस बार कुछ देने से दिल्ली में मानसून की वापसी हुई है।

Also Read: Congress President Election: नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि, चुने उम्मीदवारों के बाद अब G-23 का नाम आया सामने

दिल्ली में बनाए 13 हॉटस्पॉट

दिल्ली में सर्दियों और दिवाली की आहट के बीच प्रदूषण को लेकर भी प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी है। दिल्ली में प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए 13 हॉटस्पॉट बनाए गए हैं। इसमें नरेला, बवाना, मुंडका, वजीरपुर, रोहिणी, आरके पुरम, ओखला, जहांगीरपुरी, आनंद विहार, विवेक विहार, पंजाबी बाग, मायापुरी और द्वारका शामिल है। एक्सपर्ट का मानना है कि फसल की कटाई के दौरान धूल के कारण धुंध बढ़ जाती है। दिल्ली एनसीआर में 15 अक्टूबर के बाद हवा में प्रदूषण के स्तर में अधिक बढ़ोतरी हो सकती है।

दिल्ली का तापमान

आईएमडी के मुताबिक आज 30 सितंबर को दिल्ली में आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे दिल्ली में आज का न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस तक बना रहेगा कल अक्टूबर की शुरुआत भी 35 डिग्री तापमान के साथ होने वाली है इसके बाद 3 अक्टूबर से तापमान में कुछ कमी देखी जा सकती है। इसके बाद 4 और 5 अक्टूबर को राजधानी में बारिश की उम्मीद जताई गई है।

Also Read: Online Business Idea: घर बैठे शुरू करें यह बिजनेस, खूब होगी कमाई, जानिए शानदार बिजनेस आइडिया

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version