कोरोना की मार ने देश को बेहाल कर दिया है, लोगों की आर्थिक स्थिति तो खराब हो हीं गई है, इसके अलावा महंगाई भी आसमान छू रही है। अब तो ऑनलाइन क्लास के कारण शादी के कार्ड महंगे हो गए हैं। इसके पीछे की वजह है, किताब-कापियों का प्रयोग कम होना। किताब-कॉपी का प्रयोग रुकने से रद्दी की सप्लाई पर असर पड़ा है, इससे शादियों के कार्ड 30 फीसदी तक महंगे हुए हैं।

मांग कम होने से बढ़ी कीमत
कोरोना संकट के दौरान कार्ड की डिमांड कम हो गई। हालांकि, अब कोरोना संक्रमण के बाद अब ज़िन्दगी पटरी पर वापस लौट चुकी है। कोरोना के मामले बेहद कम हो गए हैं, और टीकाकरण भी रिकॉर्ड स्थापित कर चुका है। ऐसे में अचनाक कार्ड की डिमांड बढ़ी है, लग्न भी शुरू हो गए हैं।

5 का कार्ड 12 रुपये में मिल रहा है
कार्ड की डिमांड और महंगाई का अंदाज़ा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि, 5 रुपये में मिलने वाला कार्ड 12 रुपये तक में मिल रहा है। व्यापारियों का कहना है कि वे बेहद परेशान हैं कि 60 रुपये प्रति किलो मिलने वाले कार्ड का कागज अब 80 से 90 रुपये किलो में खरीदना पड़ रहा है। खुदरा बाज़ार में कार्ड 11 से 12 रुपये में बेंचना पड़ रहा है।

जीएसटी भी कर रहा परेशान
कार्ड व्यापारियों का कहना है कि, “एक अक्टूबर से कागज पर वस्तु एवं सेवा कर बढ़ गया है। पहले कागज पर 12 फीसद जीएसटी लग रहा था, जो 18 फीसद हो गया है। इससे वे परेशान हैं.”

यह भी पढ़े-उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले अखिलेश यादव ने चाचा शिवपाल यादव से मिलाया हाथ, गठबंधन में लड़ेगे चुनाव

दुकानदार ने क्या कहा
कार्ड की बिक्री और डिमांड को लेकर एक कार्ड व्यवपारी ने कहा कि, “आनलाइन कक्षाओं से कागज और कापी की रद्दी कम हो गई है। इस कारण कार्ड की कीमतों में उछाल आ गया है। हालांकि बाजार में अब ग्राहक आने लगे हैं, जो व्यापारियों के लिए राहत की बात है.”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version