बॉलीवुड और ड्रग्स का बहुत पुराना कनेक्शन रहा है। ड्रग कनेक्शन के केस में बॉलीवुड से लेकर कई टीवी स्टार्स तक के नाम सामने चुके हैं। बीते साल सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद कई बड़े नामों के घरों पर एनसीबी ने छापेमारी कर धरपकड़ शुरू की थी। हाल ही में ड्रग मामले में शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को गिरफ्तार किया गया। आर्यन को क्रूज पर चल रही रेव पार्टी के दौरान हिरासत में लिया गया था जिसके बाद उनकी गिरफ्तारी की गई। बॉलीवुड में रेव पार्टियां होना आम बात है लेकिन आखिरी रेव पार्टियां क्या होती हैं? और क्यों पुलिस की नजर उन रेव पार्टियों पर रहती है।

क्या कहता है रेव पार्टी का इतिहास


रेव पार्टी में छापेमारी होना देश का पहला मामला नहीं है। मुंबई, दिल्ली, बैंगलोर जैसे बड़े शहरों में रेव पार्टी होना आम बात है। विदेशों में कई दशकों से रेव पार्टियों का चलन रहा है। वहीं भारत में बीते दो दशक से ही युवाओं में रेव पार्टी का क्रेज देखा गया है।भारत में छोटे स्तर पर रेव पार्टी की शुरुआत साल 1990 में हुई थी जब डीजे का चलन ज्यादा था। डीजे के साथ कई डांसर्स भी मौजूद होती थी जिन्हें रैवर्स कहा जाता है। रेव पार्टी का सीधा अर्थ समझे तो इसका मतलब है म्यूजिक डांस पार्टी। जिसे संगीत प्रेमी या डांस के शौकीन लोगों के लिए रखा जाता है। इसमें अलग- अलग तरह की लाइट और म्यूजिक के साथ रखा जाता है। रेव पार्टियों में बड़े सबवूफर और बड़े साउंड सिस्टम के साथ-साथ लेजर शो, इमेज प्रोजेक्शन, नियॉन साइन्स और फॉग मशीन जैसी चीजों का इस्तेमाल किया जाता है।

यह भी पढ़े: विवादों से है आर्यन खान का पुराना कनेक्शन, लव-लाइफ से लेकर फेक MMS तक से बटोर चुके हैं सुर्खियां

वक्त के साथ बदल गई रेव पार्टियां


हालांकि अब रेव पार्टी, डांस पार्टी की जगह नशे का अट्टा बनती जा रही हैं। रेव पार्टियों का आयोजन पुलिस की नजर से बचकर गुपचुप तरीके से किया जाता है। भरपूर मात्रा में नशीले पदार्थ से लेकर बार बालाओं को पार्टी में बुलाया जाता है। लोग नशे में चूर होकर डिम लाइटों की पार्टियों में नाचते दिखते हैं। हालांकि इन पार्टियों की एंट्री काफी महंगी होती है, ऐसे में अपर क्लास लोग ही ज्यादातर इन पार्टियों में दिखते हैं। इसके अलावा म्यूजिक के नाम पर इलेक्ट्रिक म्यूजिक यानी सिर्फ बीट पर लोगों को नचाया जाता है। इन पार्टियों में फिजिकल रिलेशनशिप बनाना आम बात हो गई है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version