रिलायंस इंडस्ट्री के संस्थापक मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने मंगलवार को अपने जन्मदिन में आयोजित कार्यक्रम के दौरान नई पीढ़ी को जिम्मेदारी देने की बात कही। इसी साल 2021 अगस्त में यह खबर सामने आई थी कि मुकेश अंबानी रिटायरमेंट की प्लानिंग कर रहे हैं अब सवाल यह उठता है कि तेल से लेकर रिटेल तक फैले इस कारोबार को किस तरह और किन जिम्मेदारियों के साथ बांटा जाए।

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने कहा कि वे अपनी नई पीढ़ी लीडरशिप को अपनी सारी जिम्मेदारियां देने के लिए तैयार हैं। हमें उनको गाइड करना चाहिए तथा उन्हें इस योग्य बनाना चाहिए कि आराम से बैठकर नई पीढ़ी को खुद से भी ज्यादा अच्छा प्रदर्शन करते हुए देखें।

नई पीढ़ी को देंगे जिम्मेदारी

फैमिली काउंसिल की योजना के द्वारा यह तय किया जा रहा है कि मुकेश अंबानी के बाद हर किसी को बराबर बराबर जिम्मेदारियां और उनके दायित्व सब को सौंपी जाए। 2002 में मुकेश अंबानी के पिता की मृत्यु के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज की जिम्मेदारी दोनों भाई मुकेश अंबानी और अनिल अंबानी संभाल रहे थे लेकिन संपत्ति के बंटवारे को लेकर उनके बीच विवाद भी चला था। उसी दौरान विवाद में बयान बाजी भी हुई। उसी को ध्यान में रखते हुए मुकेश अंबानी अब नई पीढ़ी को जिम्मा सौंपते वक्त किसी भी तरह का विवाद नहीं होने देना चाहते।

रिलायंस के प्रति पूरा भरोसा और लगाव

मुकेश अंबानी ने कार्यक्रम के दौरान कहा कि उन्होंने दोनों बेटों आकाश अंबानी, अनंत अंबानी और बेटी ईशा अंबानी अगली पीढ़ी के लीडर है। यह तीनों रिलायंस इंडस्ट्री को ऊंचाई के शिखर पर लेकर जाएंगे। उन्होंने कहा कि मैं तीनों में रिलायंस के प्रति पूरा भरोसा और लगाव देखता और महसूस करता हूं। भारत की प्रगति में योगदान करने और लाखों लोगों के जीवन में बदलाव लाने का जोश जुनून मेरे पिता में था मैं वही जुनून अपने तीनों बच्चों में देखता हूं।

यह भी पढ़े :- 2008 के बाद अब मालेगांव शहर में एक मस्जिद के पास हुए धमाके के मामले में नया मोड़

एक एनर्जी बिजनेस का हिस्सा

अपने जन्मदिन के मौके पर कंपनी के बिजनेस की भी चर्चा कर कहा कि कैसे रिलायंस एक टेक्सटाइल कंपनी के तौर पर शुरू हुई थी और आज एक एनर्जी बिजनेस का हिस्सा बन गई है रिलायंस आने वाले समय में क्लीन एंड ग्रीन एनर्जी के क्षेत्र में भी उभर कर सामने आएगी उन्होंने पिछले 1 साल में रोजगार के करीब एक लाख मौके बनाने का दावा भी किया है। अंबानी ने कहा कि इस साल में रिलायंस ने करीब 10 लाख छोटे दुकानदारों को अपने साथ जोड़ लिया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version