अभी तक लोग ट्विटर का इस्तेमाल करने के लिए किसी तरह का भुगतान नहीं करते लेकिन आगे चलकर इसके लिए पैसे देने पड़ सकते हैं। इसकी जानकारी ख़ुद माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर ख़रीदने वाले एलन मस्क ने दी है।

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘सामान्य यूज़र्स के लिए ट्विटर हमेशा मुफ़्त रहेगा लेकिन कॉमर्शियल/सरकारी इस्तेमाल के लिए कुछ क़ीमत चुकानी पड़ सकती है।’’ ऐसे में सरकार या व्यवसायिक इस्तेमाल करने वाली कंपनी या संस्था ट्विटर की सेवाएं लेती हैं तो कुछ भुगतान करना पड़ सकता है।

एलन मस्क ट्विटर में बदलाव को लेकर पहले भी संकेत दे चुके हैं। उन्होंने ट्विटर में एडिट बटन देने का भी ज़िक्र किया था। वो ट्विटर के मैनेजमेंट में भी बदलाव कर सकते हैं। एलन मस्क काफ़ी समय से ट्विटर को ख़रीदने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन उनकी बात नहीं बन पा रही थी। कुछ विवादों के बाद 25 अप्रैल को एलन मस्क और ट्विटर के बीच डील हुई और उन्होंने ट्विटर को ख़रीद लिया। उन्होंने ट्विटर को 44 अरब डॉलर में ख़रीदा है।

हालांकि, देखा जाए तो Twitter फी-बेस सब्सक्रिप्शन आइडिया कंपनी के लिए नया नहीं है। Twitter Blue एक ऐसा कॉन्सेप्ट है। यह कंपनी के लॉयल यूजर्स के लिए एक्सक्लूसिव एक्सेस उपलब्ध कराता है। साथ ही मंथली सब्सक्रिप्शन फीस देकर आप ऐप को अपने हिसाब से कस्टमाइज भी कर सकते हैं। Twitter Blue एंड्रॉइड और आईओएस में उपलब्ध कराया गया है। साथ ही वेब में भी यह सुविधा उपलब्ध है। यह सर्विस फिलहाल अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में दी जा रही है।

यह भी पढ़े: राज ठाकरे ने फिर किया ऐलान- सिर्फ़ एक दिन की बात नहीं लाउडस्पीकर हटने तक जारी रहेगा आंदोलन

Twitter Blue अपने पेमेंट करने वाले यूजर्स को कई विशेष फीचर्स उपलब्ध कराता है। एलन मस्क ने जो संकेत दिया है वो कमर्शियल और सरकारी यूजर्स के लिए है। मस्क यह देखना चाहते हैं कि ऐसा करने पर आखिर माहौल कैसा रहता है और यह आइडिया कितना काम करता है। एक तरफ मस्क फ्री ट्विटर को खत्म करने का प्लान कर रहे हैं। वहीं, दूसरी तरफ वो चाहते हैं कि उनके यूजर्स स्पेसिफिक न रह जाएं। वो ट्विटर का एरिया बढ़ाना चाहते हैं। मस्क ने न्यूयॉर्क में एनुअल मेट गाला में बताया कि, “मैं चाहता हूं कि देश का एक बड़ा प्रतिशत हिस्सा ट्विटर का इस्तेमाल करे।” मस्क ने कहा कि वह चाहते हैं कि ट्विटर “जितना संभव हो उतना व्यापक हो पाए।”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version