गर्मियों का मौसम अब आ चुका है और इन दिनों हमारे बॉडी में पानी को बहुत कमी हो जाती है। हमारी बॉडी में खाना कम जाए तो शायद बॉडी काम भी कर ले लेकिन पानी की मात्रा भरपूर होना बहुत ही ज्यादा आवश्यक हैं। पानी हमारे बॉडी को हाइड्रेटेड रहने में मादत करती है। साथ ही बॉडी की प्रॉपर फंक्शनिंग के लिए भी काफी जरूरी होती है। इस मौसम में ज्यादातर लोगों को डिहाइड्रेशन को प्रोब्लम हो जाती है जिसके और इसे बचने के लिए पानी शरीर के लिए जरूरी है।

ये भी पढ़े :http://Couple Tips: अच्छी बॉन्डिंग के लिए अपनाएं ये पांच मॉर्निंग टिप्स

आज हम जानेंगे कुछ ऐसी खाने-पीने वाली चीजों के बारे में जो हमारे शरीर में पानी की कमी होने से बचाते हैं।

  1. पालक: हरी सब्जियां हमारे बॉडी के लिए काफी अच्छी मानी जाती है और गर्मियों के वक्त पलक खाने से पानी की कमी दूर हो जाती है क्योंकि पालक 93 प्रतिशत पानी से भरा होता है। जो हाइड्रेशन के साथ – साथ इम्यूनिटी सिस्टम को भी मजबूत करता है।
  2. ब्रोकली : ब्रोकली में विटामिन-ए , विटामिन-के , कैल्शियम, फॉलिक एसिड और आयरन जैसी चीजें मौजूद होती है। इतना ही नहीं ब्रोकली में 90 प्रतिशत पानी होता है जो हमारे शरीर के लिए फेडमैन है।
  3. टमाटर : टमाटर ज्यादातर सभी सब्जियों और खाने की चीजों में इस्तेमाल किया जाता है। और इसमें 94 प्रतिशत पानी होता है जो हमारे शरीर को हाइड्रेटेड रखता है। इनफैक्ट ये हमारे स्किन और ओवरऑल हेल्थ को भी इंप्रूव करने में मदत करता है।
  4. खीरा : खीरा लोग सलाद में खाना बेहद पसंद करते है। गर्मी के दिनों में खीरा पेट को काफी ठंडा रखता है क्योंकि इसमें 95 प्रतिशत पानी होता है। एक सबसे खास बात ये है कि खीरा ब्रेन हेल्थ के लिए भी अच्छा होता है।
  5. तरबूज : तरबूज एक ऐसा फल है जो की गर्मियों में ही पाया जाता है। लोग गर्मियों में तरबूज बहुत खाते है। बता दे तरबूज में 92 प्रतिशत पानी होता है। साथ ही ये हिटस्ट्रोक से भी बचाता है। तरबूज हार्ट के लिए भी काफी अच्छा होता है।
  6. तोरई : गर्मियों के दिन में तोरई काफी पॉपुलर सब्जियों में से एक है। इसमें 95 प्रतिशत पानी मौजूद होता है। तोरई में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं।
  7. स्टाॅबेरी : स्टॉबेरी में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है साथ ही फाइबर, विटामिन-सी , फोलेट और मैग्नीशियम भी मौजूद होते है। और तकरीबन 91 प्रतिशत पानी भरा हुआ था जो हमारे शरीर के लिए काफी अच्छा होता हैं।
  8. मशरूम : मशरूम भी हमारे शरीर को हाइड्रेट करने में बहुत काम आते हैं। इसमें 92 प्रतिशत पानी मौजूद होता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version