Beauty Sleep: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अच्छी नींद बेहद जरूरी है। इससे सेहत और सुंदरता दोनों का ख्याल बेखूबी रखा जा सकता है। बता दें, एक अच्छी नींद से ब्यूटी और ब्रेन दोनों को जबरदस्त फायदा मिलता है।

एक अच्छी नींद दिमाग को रिलैक्स करने का काम करती है। वहीं इससे सुंदरता और ग्लो भी बढ़ती है। इसलिए व्यक्ति को ब्यूटी स्लीप लेनी चाहिए।

एक्सपर्ट्स के द्वारा हर 18 से 58 वर्ष के व्यक्ति को 7 से 8 घंटे सोने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा बच्चों और बूढ़ों को 7 से 8 घंटे से अधिक नींद की जरूरत होती है तभी वो फीट रह सकते हैं। ब्यूटी स्लीप से नेचुरली चेहरे पर ग्लो आता है। इससे त्वचा की चमक और भी खूबसूरती और भी बढ़ जाती है। तो आइए विस्तार से जानते हैं क्या है ब्यूटी स्लीप।

जानें क्या है ब्यूटी स्लीप

हर दिन समय पर सोना, उठना और पूरी नींद लेना बहुत ज़रूरी होता है। अगर व्यक्ति की नींद अच्छी और गहरी होती है तो इसका असर फिजिकल हेल्थ और मेंटल हेल्थ दोनों पर पड़ता है।

अगर आप दिन में समय निकालकर आधे से एक घंटे की नींद लेते हैं तो इससे वजन बढ़ने का खतरा बढ़ने लग जाता है। इसलिए व्यक्ति को रात में समय के साथ सोना चाहिए और समय पर ही उठना चाहिए। इससे चेहरे और दिमाग पर बहुत अच्छा असर पड़ता है। इसलिए हर व्यक्ति को ये ब्यूटी स्लीप लेने की जरूरत है।

Also Read: Health Tips: भरी जवानी में हो रहे हैं बुढ़ापे का शिकार, तो ऐसे करें समाधान

ब्यूटी स्लीप के क्या हैं फायदे

ब्यूटी स्लीप से शरीर की कोशिकाएं रिपेयर होती है। ये स्किन के सेल्स को भी प्रभावित करता है। अगर व्यक्ति की नींद गहरी और पूरी होती है तो इसका असर उसके स्किन और दिमाग पर पड़ता है। इससे स्ट्रेस लेवल कम होता है और चेहरे का ग्लो बढ़ता है।

इसके साथ-साथ अच्छी नींद से ब्लोटिंग की समस्या भी खत्म हो जाती है। एक बेहतर नींद से पाचन क्रिया संतुलित होती है। इससे सूजन और ब्लोटिंग की समस्या उत्पन्न नहीं होती है।

ब्यूटी स्लीप के साथ झुरियों की समस्या उत्पन्न नहीं होती है। इससे स्किन की ग्लो बरकरार रहती है।

Also Read: Health Tips: क्या आप भी हो चुके हैं कमजोर याददाश्त से परेशान? करें ये काम

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version