Chanakya Niti: कभी-कभी किसी मुसीबत से बचने के लिए हमें केवल पुजा-पाठ ही नही अपनी कुछ आदतों में भी परिवर्तन करना होता है। ये आदतें न केवल हमारे शरीर के लिए अच्छी होती है बल्कि हमारे ईष्ट का ध्यान भी हमारी तरफ खीचतीं है। ऐसी ही नीतियों के लिए जाने जाते है आचार्य चाणक्य, जिनकी नीतियां किसी के जीवन को भी ट्रैक पर ला सकती है। जो उन्हें एक बार अपना लेता है। उसकी लाइफ में कभी कोई कमी नहीं रहती है। इसके साथ ही धन और खुशियां भी पाता है। इन्हीं की नीतियों के दम पर चंद्रगुप्त मौर्य नंद वंश के सम्राट बने थे और अपने कई शत्रुओं को मात दे पाए थे। चाणक्यम नीति में कुछ ऐसी बातें भी बताई गई हैं, जो हमेशा मां लक्ष्मी की कृपा और खूब सफलता दिलाती हैं। तो, चलिए जान लें वो नीतियां कौन-सी है जिससे आप पर मां लक्ष्मी की कृपा बरसती रहेगी-

ये भी देखें: सिर्फ इस उपाय को करने से ही लग जाएगी मनचाही नौकरी

फिजूल खर्ची से बचें

कमाया हुआ धन तभी टाइम पर काम आता और बढ़ता है, जब उसे बेवजह खर्च न किया जाए। लिहाजा हमेशा आरामदायक जीवन जीने के लिए बजट बनाकर पैसे खर्च करें और बेवजह खर्चा न करें। आचार्य चाणक्यब हमेशा कहते हैं कि अगर आप मां लक्ष्मी  की कृपा अपने ऊपर बरसते हुए देखना चाहते हैं, तो कभी भी अन्नब की बर्बादी न करें। अन्न  की बर्बादी करने से मां अन्नचपूर्णा नाराज होती हैं जो कि मां लक्ष्मी‍ का ही रूप हैं।

दूसरों की मदद करें

वो लोग जो हमेशा दूसरों की मदद करते हैं। अपने पैसे का सही इस्तेमाल करते हैं। क्युंकि शास्त्रों में ऐसा कहा गया है कि धन का सबसे अच्छा उपयोग उसका भोग ही है। जो लोग अपने मन में दूसरों के लिए उपकार की भावना रखते हैं। उन पर हमेशा मां लक्ष्मीत मेहरबान रहती हैं।

ये भी देखें: उम्र से पहले हो जाएंगे बूढ़े अगर हुई इस विटामिन की कमी, जानिये लक्षण और उपाय

मेहनत करें 

ऐसे लोग जो मेहनत करने,  कर्म करने से पीछे नहीं हटते,  उन पर मां लक्ष्मीत हमेशा मेहरबान रहती हैं। इन लोगों को कभी भी पैसों की कमी नहीं होती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं। 

Share.
Exit mobile version