Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य बहुत बड़े अर्थशास्त्री, नीतिकार और सलाहकार थे। इनकी नीतियां विश्व प्रसिद्ध है। अभी के समय में आचार्य सभी के लिए प्रेरणादायक हैं। आचार्य से राजा महाराजा शिक्षा ग्रहण किया करते थे। इसके बाद ही अपने प्रजा पर शासन किया करते हैं।

आचार्य चाणक्य महिला पुरुष के भी जीवन पर व्याख्या किए हैं। वहीं पति पत्नी के चरित्र को अपनी नीति में दर्शाए हैं। जी हां, आचार्य कहते हैं जिस महिला के पास ये 3 गुण होता है वो सर्वश्रेष्ठ होती हैं। ऐसी पत्नी को पाकर पति का जीवन धन्य हो जाता है। तो आइए जानते हैं सर्वश्रेष्ठ पत्नी के क्या हैं गुण।

इस श्लोक में आचार्य किए हैं व्याख्या

सा भार्या या शुचिर्दक्षा सा भार्या या पतिव्रता ।
सा भार्या या पतिप्रीता सा भार्या सत्यवादिनी ॥

ऐसी पत्नी को पाकर पति की खुल जाती किस्मत

आचार्य चाणक्य कहते हैं पति ऐसी पत्नी पाकर धन्य हो जाते हैं। आचार्य कई गुणों के बारे में अपनी नीति में व्याख्या किए हैं। कहा जाता है ऐसी गुण वाली पत्नी को पाकर पति की किस्मत खुल जाती है।

आचार्य चाणक्य कहते हैं जिस महिला का मन बेहद साफ हो, उनका वचन पवित्र है वहीं वो अपने कर्मों से निपूर्ण हो। वो पत्नी सर्वश्रेष्ठ होती हैं। ऐसी पत्नी को पाने वाला पति भाग्यवान होता है। जो पत्नी अपने घर को संभालने में निपुण होती है। वहीं अपने सभी कार्यों को बेहतर ढंग से कर लेती है वो हमेशा सर्वश्रेष्ठ कहलाती है। इन गुणों वाली महिलाओं की हमेशा पूजा की जाती है।

Also Read: Best Tourist Places In Delhi: विंटर सीजन में दिल्ली की इन जगहों का उठाएं लुत्फ, पिकनिक मनाने के लिए है सबसे बेस्ट प्लेस

इस नीति से क्या निकलता है निष्कर्ष

इस नीति में आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जिस महिला के अंदर पत्नी बनने के आदर्श गुण होते हैं वो हमेशा जीवन में आगे बढ़ती हैं। आज के समय में भी लोगों को ये बातें परखने की जरूरत है। इसके अलावा अपने अंदर इन चीजों को अपनाना बहुत जरूरी है। इससे सभी महिला जीवन में आगे बढ़ती रहेंगी।

Also Read: Tunisha Sharma के परिवार का दावा- ‘प्रेग्नेंट नहीं थी एक्ट्रेस, शीजान के धोखे ने ली है बेटी की जान’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version