Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य बहुत बड़े नीतिकार, सलाहकार और अर्थशास्त्री थे। इनकी नीतियां विश्व प्रसिद्ध है। आचार्य ख्याति प्राप्त विद्वान थे और सभी राजा महाराजा आचार्य से शिक्षा ग्रहण किया करते थे। आज के समय में भी आचार्य की बातों से शिक्षा सभी लिया करते हैं। अभी के समय में आचार्य चाणक्य हर व्यक्ति के लिए मार्गदर्शक हैं।

आचार्य ने अपनी नीति में महिला एवं पुरुष के चरित्र को दर्शाया है। वहीं आचार्य कई सारी बातों का उल्लेख अपनी नीति में किए हैं। आचार्य कहते हैं कि कभी भी खोटे मित्र पर विश्वास नहीं करना चाहिए। वहीं जो मित्र आपका अच्छा है उस पर भी अति विश्वास नहीं करना चाहिए। वरना कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। व्यक्ति के जीवन में इससे कई मुसीबतें आ सकती हैं। तो आइए जानते हैं क्या कहते हैं आचार्य।

जानें क्या कहना चाहते हैं आचार्य

आचार्य चाणक्य अपनी निति में स्पष्ट रूप से बताए हैं कि व्यक्ति के पास जो मित्र खोटा है उस पर भूल से भी भरोसा नहीं करना चाहिए। वैसे मित्र पर तो भरोसा करने का प्रश्न ही नहीं उत्पन्न होता है। मगर आचार्य का कहना है कि जो मित्र आपका अच्छा है जो आपके सुख दुख का साथी है उस पर भी अति विश्वास नहीं करना चाहिए। जी हां, आचार्य कहते हैं अपने अच्छे मित्र पर भी कभी भरोसा न करनी चाहिए।

Also Read- जानें क्यों HAPPY CHRISTMAS नहीं बल्कि कहते हैं MERRY CHRISTMAS, क्या है इसका इतिहास

आचार्य चाणक्य का कहना है कि बड़े-बड़े शहरों में अपराध बढ़ रहा है। अब किसी भी व्यक्ति पर भरोसा करना उचित नहीं हो रहा है। इस स्थिति में बहुत सारे लोग अच्छे मित्र बनते हैं। वो सभी सुख दुख में साथ निभाते हैं। मगर कभी भी उन पर जरूरत से अधिक भरोसा नहीं करना चाहिए। वरना आपको पछताना पड़ सकता है। जी हां, आचार्य का मानना है अगर आप कभी उससे नाराजगी जताते हैं तो वो आपके सभी गुप्त बातों को दूसरों के सामने खोल देगा। इससे आपको कई बड़ी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए आचार्य कहते हैं, कभी भी खोटे मित्र पर भरोसा और जो वास्तव में आपका मित्र है उस पर अति भरोसा नहीं करना चाहिए।

क्या निकलता है इस नीति से निष्कर्ष

आचार्य चाणक्य इस नीति में कहना चाहते हैं कि कभी भी किसी भी व्यक्ति पर जरूरत से अधिक भरोसा नहीं करना चाहिए। वरना कई मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है। जी हां, आचार्य का मानना है कि अगर आप किसी व्यक्ति पर जरूरत से अधिक भरोसा कर लेते हैं और उससे अपनी सारी बातें सांझा करते हैं। मगर वो “घर का भेदी लंका ढाए” वाला कार्य करता है तो व्यक्ति को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए कभी भी ऐसा नहीं करना चाहिए।

Also Read- कम खर्च में करनी है WEDDING SHOPPING तो दिल्ली के ये MARKET हैं BEST, कीमत से लेकर क्वालिटी तक मिलेगी जबरदस्त

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version