Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य बहुत बड़े नीतिकार और अर्थ शास्त्री थे। इन्होनें कई सारी मुख्य बातों को अपनी नीति में उल्लेख किया है। आचार्य एक बहुत बड़े सलाहकार भी थे। आचार्य से सलाह लेने वाले बड़े-बड़े राजा महराजा आया करते थे।

आचार्य ने अपनी नीति में महिला एवं पुरुषों के चरित्र का चित्रण किए हैं। ये पति-पत्नी के गुणों को भी अपनी नीति में बताते हैं। आचार्य ने अपनी नीति के दूसरे अध्याय में बताया है कि व्यक्ति को अपनी बराबरी के लोगों के साथ ही प्रेम करना चाहिए। इसके अलावा व्यापार भी अपने बराबरी के लोगों के साथ ही करना चाहिए वरना घर के सौभाग्य को बदलने में वक्त नहीं लगता है। आचार्य कहते हैं हमेशा घर की बहु उसी स्त्री को बनाना चाहिए जो आपके बराबरी की हो वरना किस्मत बदलते वक्त नहीं लगती है। तो आइये विस्तार से जानते हैं आचार्य किन गुणों पर उल्लेख किए हैं।

बराबरी में रखें रिलेशनशिप

आचार्य चाणक्य कहते हैं हमेशा बराबरी में  प्रेम सम्बन्ध रखना चाहिए। वरना जीवन में परेशानियों का आगमन होने लग जाता है। कभी भी घर की बहु ख़राब आचरण वाली महिलाओं को नहीं बनानी चाहिए। ऐसी महिलाओं के घर में आने से परेशानियों का आगमन शुरू हो जाता है। घर की शोभा हमेशा उत्तम गुण और आचरण वाली महिलाएं बनती है।

रिश्तों में न आए असमानता

कभी भी प्रेम सम्बन्ध में असमानता शोभा नहीं देता है। आचार्य चाणक्य कहते  हैं जो पति पत्नी में दोनों का स्थान एक समान होता है। इनके बीच किसी भी प्रकार का भेदभाव उचित नहीं है। अगर पत्नी-पत्नी के बीच असमानता आने लगे तो रिश्ते में उलझन शुरू हो जाती है। इसलिए आचार्य कहते व्यक्ति को भी नौकरी करने वाली लड़की से ही प्रेम सम्बन्ध बनाना चाहिए। इससे आपसी तालमेल बना रहता है।

Also Read: Lip Care Tips: घर पर बनाएं एलोवेरा लिप बाम, सर्दियों में त्वचा के रूखेपन…

मर्यादा का पालन करने वाली स्त्री

आचार्य चाणक्य कहते हैं जो महिलाएं मर्यादा का पालन करती है उसे जीवन में कभी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है। इसलिए व्यक्ति को अपने घर संस्कारी लड़की को ही बहु बनाकर घर लाना चाहिए। वरना जीवन में परेशानियों का आगमन शुरू हो जाता है। ऐसी महिलाएं घर की मर्यादा और कर्तव्यों को समझती है। घर को जोड़कर रखने का हुनर ये लोग बखूबी जानती हैं। 

Also Read: Side Effects of Arhar Dal: पोषक तत्वों से भरपूर अरहर दाल इन लोगों के…

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version