Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य एक नीतिकार, सलाहकार और अर्थशास्त्री थे। इनकी नीतियां लोगों को जीवन यापन करने में मदद करती है। राजा महाराजा अपनी प्रजा को संभालने के लिए आचार्य की सलाह लिया करते थे।

आचार्य चाणक्य महिला और पुरुष के स्वभाव एवं व्यक्तित्व पर भी चित्रण किए हुए हैं। इनकी नीतियों में महिला और पुरुष के गुणों को दर्शाया गया है। इसके साथ-साथ आचार्य कहते हैं इस संसार में व्यक्ति को इन 3 चीजों से ही शांति मिल सकती है। वरना व्यक्ति की जिंदगी पूरी तबाह हो जाएगी। जी हां, आचार्य ने अपनी नीति में इन 3 बातों का उल्लेख किया है। तो आइए जानते हैं चाणक्य ने किन बातों का किया है उल्लेख।

1. अच्छी संतान से मिलेगी शांति

आचार्य कहते हैं व्यक्ति को शांति तभी मिल सकती है जब उसकी संतान गुणी हो। पुत्र हो या पुत्री संतान का संस्कारी और गुणी होना बेहद जरूरी होता है। जिसकी संतान गुणी और लायक होती है। जो अपने क्षेत्र में खूब नाम कमाती है उस व्यक्ति से ज्यादा सुखी कोई नहीं हो सकता है। संतान सुख से बड़ा शांति कुछ नहीं है।

2. पत्नी का पतिव्रता होना

आचार्य चाणक्य कहते है जो स्त्री पतिव्रता होती है उसके पुरुष का जीवन सफल हो जाता है। एक व्यक्ति को शांति तभी मिल सकती है जब उसकी पत्नी पतिव्रता और नम्र स्वभाव वाली हो। ऐसी स्त्री को पाकर पति प्रफुल्लित हो जाता है। इससे पुरुष के जीवन में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं आती है।

3. सज्जनों का संग है जरूरी

आचार्य चाणक्य कहते हैं जिस व्यक्ति के पास सज्जनों का संग होता है। उस व्यक्ति के जीवन में किसी भी प्यार की परेशानी नहीं आती है। शांति से जीवन जीने के लिए सज्जन मित्र एवं लोगों का होना बहुत जरूरी है। जीवन में भले व्यक्ति का संग जीवन को बेहतर बनाने में मदद करता है।

Also Read: KITCHEN HACKS: फ्रिज की बदबू से छुटकारा पाने के लिए करें ये उपाय, मिनटों में दूर होगी गंदी स्मैल

इस नीति से क्या निकला निष्कर्ष

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जीवन में ऐसे सज्जन लोगों के रहने से जिंदगी सफल हो जाती है। इसलिए अपने संतान को अच्छी शिक्षा और संस्कार देना चाहिए। जीवनसाथी के साथ वक्त बिताना चाहिए। पत्नी को सम्मान और अधिकार देने से ही स्त्री पतिव्रता बन सकती है। इसके साथ-साथ अच्छे लोगों से ही दोस्ती करनी चाहिए। भले ही जिंदगी में कम लोगों का साथ हो मगर अच्छे और सज्जन लोगों का संग होना बेहद जरूरी है। वरना व्यक्ति की जिंदगी तबाह होने लगती है।

Also Read: CHANAKYA NITI: पति-पत्नी के इन 3 गुणों की होती है हमेशा वाहवाही, जानें क्या कहती है नीति

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version