Benefits of Cloves: लौंग का इस्तेमाल आमतौर पर भारतीय घरों में व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। खाने को मुंह में पानी लाने के अलावा यह एक औषधीय मसाला है जो शरीर के लिए जादू की तरह काम करता है। वैज्ञानिक रूप से Syzygium एरोमेटिकम के रूप में जाना जाता है, लौंग को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है, खासकर आयुर्वेद के अनुसार। अगर नियमित रूप से लौंग का सेवन किया जाए तो लौंग अपने औषधीय गुणों के साथ पेट की बीमारियों के साथ-साथ दांत दर्द और गले के दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकती है।

दिखने में छोटी और स्वाद में थोड़ी कड़वी होने वाली लौंग कई गुणों से भरपूर होती है। लौंग में यूजेनॉल नामक तत्व पाया जाता है जिससे तनाव, पेट के रोग, पार्किंसन रोग, शरीर में दर्द आदि समस्याएं दूर रहती हैं। लौंग में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल गुणों के अलावा विटामिन ई, विटामिन सी, फोलेट, राइबोफ्लेविन, विटामिन ए, थायमिन, विटामिन डी, ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे आवश्यक तत्व होते हैं।

लौंग अस्थमा के इलाज में उपयोगी होते हैं। साथ ही लौंग के पाउडर से मसूड़ों की मालिश करने से सूजन, दर्द और सांसों की दुर्गंध कम होती है। कम भूख और खराब पाचन से पीड़ित लोगों के लिए, नियमित रूप से लौंग के साथ उबला हुआ पानी पीना एक काफी फायदेमंद माना जाता है।रात को लौंग का सेवन करने से कब्ज, एसिडिटी, डायरिया जैसी पेट की समस्याओं से राहत मिलती है। साथ ही पाचन तंत्र भी ठीक से काम करता है।लौंग एंटीऑक्सिडेंट और जीवाणुरोधी गुणों से भरपूर होती है। इसमें एक निश्चित प्रकार का सैलिसिलेट होता है जो मुंहासों में मदद कर सकता है।अगर आपके दांतों में कीड़े हैं तो लौंग को गर्म पानी के साथ सेवन करने से इससे छुटकारा मिल जाता है। यह दांत दर्द को दूर करने में भी मदद करता है।

ये भी पढ़ें Astrology Tip: इन चीजों को सुबह के वक्त देखने से आपके सभी कार्यों में मिलेगी सफलता

लौंग के सेवन से मुंह से दुर्गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं। इसके साथ ही यह जीभ और गले के ऊपरी हिस्से से बैक्टीरिया को भी साफ करने में मदद करता है।यह गले में खराश और दर्द से छुटकारा पाने में मदद करता है।अगर आप हाथ-पैर कांपने की समस्या का सामना कर रहे हैं, तो आप सोने से पहले 1-2 लौंग गुनगुने पानी के साथ सेवन कर सकते हैं। कुछ ही दिनों में आपको लाभ मिलेगा।अगर आपकी इम्युनिटी बहुत कमजोर है तो रोजाना लौंग का सेवन करना शुरू कर दें सर्दी, खांसी, वायरल संक्रमण, ब्रोंकाइटिस, साइनस, अस्थमा आदि की समस्या से निजात पाने के लिए आप रोजाना लौंग का सेवन करें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version