कोरोनावायरस के लक्षण दिखने पर हमें डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। संक्रमण के बढ़ते मामले अब देश में अपने पैर पसारे नजर आ रहे हैं। दिल्ली में संक्रमण दर 25 फ़ीसदी बढ़ गई है। हेल्थ एक्सपर्ट लगातार लोगों से हेल्दी चीजें खाने के लिए अपील कर रहे हैं ‌। डॉक्टर का कहना है कि अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए हमें इन चीजों का सेवन करना चाहिए।

प्लांट फूड का सेवन

ZOE कोविड स्टडी के अनुसार वैज्ञानिकों ने बताया है कि प्लांट फूड का सेवन करने से हमारा इम्यून सिस्टम अच्छा होता है। प्लांट फूड का सेवन करने वाले लोगों को गंभीर रूप से बीमार पड़ने और अस्पताल में भर्ती होने की संभावना 40 फीसद कम हो जाती है। संक्रमण का खतरा भी 10 फीसदी कम हो जाता है। हरी पत्तेदार सब्जियां हमारे शरीर में विटामिन ए और विटामिन सी की कमी की पूर्ति करती हैं।

ऑनलाइन ग्रॉसरी का इस्तेमाल

कोरोना से संक्रमित होने के बाद व्यक्ति को आइसोलेशन में रहना पड़ता है ऐसे में व्यक्ति किसी के संपर्क में ना आए इसलिए ऑनलाइन ग्रॉसरी का फायदा उठा सकता है। आप किसी भी दूसरे व्यक्ति से ग्रोसरी का सामान मंगवा सकते हैं। इसलिए खाने में अपने हेल्दी चीजों का ही सेवन करें। ग्रोसरी से आप प्रोटीन फल सब्जियां और साबूदाने जैसी चीजों को अधिक मात्रा में ले सकते हैं।

यह भी पढ़े :- शुगर और डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए खाएं ये फायदेमंद चीजें

फ्रोजन फूड का सेवन

कोविड-19 से उभरने के बाद लोग थकावट महसूस करते हैं। ऐसे में लोगों को थकावट दूर करने के लिए फ्रोजन फूड का सेवन करना चाहिए। एक्सपर्ट का कहना है कि फ्रिज में रखे फल और सब्जियां ताजी फल सब्जियों जितनी ही पौष्टिक होती है इसलिए कोरोना के संकट काल में बाजार से लाइन में खड़े होने के बजाय अपने फ्रिज में चीजों को स्टॉक करके रख सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version