Cooking Hacks: जीरा दाल बनाने में कितना जरूरी होता है इसका अंदाजा तब लगता है जब बिना जीरे के दाल बने और खाने में कोई स्वाद ना आए। अक्सर जब आप बीमार पड़ते हैं और बिना जीरा के तड़के के आपको दाल खाना पड़े तब आपको पता चलता है कि जीरा के बीना दाल का कोई अस्तित्व नहीं। सिर्फ दाल ही में क्यों सब्जियों में भी महिलाएं अक्सर जीरे का छौंक लगाती हैं। लेकिन क्या हो जब आप खाना बना रही हो और मसाले दानी में जीरा ना हो तो आप कैसे अपने खाने में टेस्ट को ऐड करेंगी? आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप जीरा के अलावा तड़के के लिए किन-किन चीजों का इस्तेमाल कर सकती हैं।

अगर आपके घर में जीरा खत्म हो गया है तो आप इसकी जगह राई का तड़का लगा सकते हैं।

तड़का लगाने का तरीका?


1.सबसे पहले तेल को गर्म कर लें।

2.इसके बाद तेल में राई डालें।

3.लहसुन और अदरक डाल सकते हैं।

लीजिए ये लग गया तड़का।

Also Read: Health Tips: भरी जवानी में हो रहे हैं बुढ़ापे का शिकार, तो ऐसे करें समाधान
आप राई से किसी भी सब्जी या दाल में छौंक लगा सकती है, लेकिन इसका स्वाद सबसे ज्यादा हरी सब्जी और दाल के साथ अच्छा लगता है।

नारियल की चटनी हो या सांभर, करी पत्ता डालकर स्वाद दोगुना हो जाता है। इसी वजह से ज्यादातर महिलाएं घर में करी पत्ता का पौधा लगाती हैं। अगर आप चाहती हैं कि आपके खाना खाते ही लोग खुश हो जाएं तो आपको करी पत्ता का तड़का लगाना चाहिए। करी पत्ते की खुशबू बेहद अच्छी होती है। यह खाने को स्वादिष्ट बनाने के साथ-साथ अच्छी खुशबू भी लाती है।

Also Read: MP News: आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर CM शिवराज की चिंता हुई दूर, PM मोदी एक तीर से साधेंगे कई निशाने

तड़का लगाने का तरीका?

1.सबसे पहले करी पत्ता को अच्छे से धो लें।
2.इसके बाद पत्तों को सुखा लें।
3.अब कड़ाही में तेल को गर्म करने के लिए रखें।
4.जब तेल गर्म हो जाए तब इस में पत्तों को तोड़कर डाल दें।
5.अब प्याज और टमाटर से मसाला बना ले।

लीजिए लग गया तड़का।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version