Eye Twitching: आंख के फड़कने की वजह को लोग अक्सर सुकून अपशकुन से जोड़ते हैं। मगर आपको बता दें, ये स्वास्थ्य समस्याओं का सबसे बड़ा संकेत है। जी हां, आंख फड़कने का मतलब है कि आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी है।

बता दें, मल्टी-विटामिन्स और पोषक तत्वों की कमी से आंख फड़कने की समस्या उत्पन्न होती है। इसके अलावा भी और अन्य कारण है जिससे व्यक्ति की आँखें फड़कने लगती है। तो आइए विस्तार से जानते हैं इसके कारण।

पोषक तत्वों की कमी

आँख फड़कने की समस्या का एक कारण पोषक तत्वों की कमी भी है। विटामिन्स, मिनिरल्स जैसे पोषक तत्वों की कमी रहने के कारण व्यक्ति की आँखें फड़कने लगती है। इसके लिए व्यक्ति को अपने डाइट पर विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। हेल्दी डाइट लेने से ऐसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है।

तनाव के कारण

आज कल हरेक व्यक्ति के जीवन में किसी न किसी प्रकार की समस्या है। इसलिए तनाव, एंजाइटी, डिप्रेशन ये सभी शब्द अब आम हो गए हैं। इंसान का जब स्ट्रेस लेवल बढ़ जाता है तब शरीर इसे रिलीज करने में मदद करता है। इसके कारण आँख फड़कने की समस्या उत्पन्न होने लगती है। इससे इंसान का माइंड डायवर्ट होता है और तनाव की स्थिति से बाहर निकलने में मदद करता है।

कैफीन का अधिक सेवन

प्रतिदिन चाय और कॉफी के अधिक सेवन से शरीर में कैफीन की मात्रा बढ़ जाती है। कैफीन शरीर में मेटाबॉलिज्म को बूस्ट में मदद करता है साथ में हार्ट रेट बढ़ाने में और मसल्स में संवेदनशीलता बढ़ाने का काम करता है। इसमें कुछ मसल्स ऐसे होते हैं जो आंखों के नर्व्स से अटैच होते हैं। इससे आंख फड़कने जैसी समस्या उत्त्पन्न हो सकती है।

अल्कोहल का सेवन

अल्कोहल के अधिक सेवन से आँखों के फड़कने की समस्या बढ़ जाती है। ये आंखों के सेंसेशन के बढ़ाने का कारण बनता है। इससे लगातार पलकें फड़कतें रहते हैं। ऐसी स्थिति में अल्कोहल से परहेज करना चाहिए।

ये भी पढ़ें Natural Hair Growth: इस तेल के इस्तेमाल से घुटने तक लंबे बाल होना मुमकिन, ऐसे करें इस्तेमाल

कुछ अन्य बीमारियों का हो सकता खतरा

  • आंखों में एलर्जी हो जाना
  • नींद पूरा न होना
  • आंखों में थकान
  • आंखों में सूखापन आ जाना

निष्कर्ष: इन सभी परेशानियों के कारण आँखों के फड़कने की समस्या उत्पन्न हो जाती है। इसके लिए जरूरी है अपने लाइफस्टाइल को संतुलित करें। बेहतर डाइट लें और भोजन में पोषक तत्वों को शामिल करें।

Also Read: Health Tips: भरी जवानी में हो रहे हैं बुढ़ापे का शिकार, तो ऐसे करें समाधान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version