सर्दियों के महीनों के दौरान ठंडे पैर होना आम बात है और आमतौर पर लोग इससे बचने के लिए ऊनी मौजे या गर्म चप्पल का सहारा लेते हैं। हालांकि कुछ लोगों के पैर इन सब के बावजूद गर्म नहीं होते हैं। ये संकेत है कि आपको कुछ और समस्या है जिसकी वजह से पैर गर्म नहीं हो पाते हैं। ऐसी कई स्थितियां हैं जो ठंडे हाथों और पैरों को ट्रिगर कर सकती हैं, और अगर भी इस चीज से परेशान हैं तो एक बार डॉक्टर को जरूर दिखाए। पैरों के लगातार ठंडे रहने के पीछे कई कारण हो सकते हैं।

पैर ठंडे रहने के पीछे के कारण

Hypothyroidism– हाइपोथायरायडिज्म तब होता है जब आपका थायराइड कम सक्रिय होता है और पर्याप्त हार्मोन नहीं बना पाता है। ये हार्मोन आपके लगभग सभी अंगों को प्रभावित करते हैं और भोजन को ऊर्जा में बदलने में मदद करते हैं।यदि आपको हाइपोथायरायडिज्म है, तो हार्मोन की कमी से आपको हर जगह ठंड लग सकती है – जिसमें आपके पैर भी शामिल हैं।

Raynaud- Raynaud एक बीमारी है जिसका अर्थ है कि आपका शरीर ठंडे तापमान पर ज्यादा और जल्दी रिएक्ट करता है।जब मौसम ठंडा हो जाता है तो आप अपने हाथ और पैर सुन्न और  ठंडा महसूस कर सकते हैं।आप अपने हाथ-पांव का रंग बदलते हुए भी देख सकते हैं, अक्सर लाल होने से पहले पीला या नीला भी दिखता है और गर्म पहनने पर चुभने लगता है।

यह भी पढे़: सर्दियों में ऐसा कियो तो अभी नहीं होगा सर्दी-जुकाम


Diabetes-ठंडे पैर मधुमेह की शिकायत से भी हो सकते हैं। इस स्थिति में होने से आपको अपने पैरों की समस्याओं का खतरा हो सकता है।क्योंकि मधुमेह की जटिलताएं जो आपके पैरों को प्रभावित करती हैं। अगर आपको  न्यूरोपैथी की समस्या है है, तो आपके पैरों की नसें क्षतिग्रस्त हो गई हैं। इससे आपके पैरों को ठंड लगेगी लेकिन पैरों का तापमान नॉर्मल रहेगा।


Peripheral artery disease– परिधीय धमनी रोग तब होता है जब रक्त प्रवाह में समस्या होती है। खराब परिसंचरण की वजह से पैर ठंडे रह सकते हैं क्योंकि वहां तक ठीक तरीके से खून नहीं पहुंच पा रहा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version