Kitchen Storage Tips: बारिश के दिनों में अदरक का अधिक इस्तमाल होता है। सर्दी-खांसी में अदरक एक प्रकार की दवाई का काम करता है, लेकिन आपको पता है कि बारिश के दिनों में अदरक बहुत जल्दी खराब हो जाता है। बारिश की नमी की वजह से अदरक ज्यादा दिन तक टिकता नहीं है और गलने लग जाता है। बता दें कि गला हुआ अदरक कभी नहीं खाना चाहिए क्योंकि उसमें फंगस होता है, जो इन्फेक्शन का कारण बन सकता है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि फ्रिज में अदरक और भी तेजी से खराब होता है, इसलिए अदरक को फ्रिज में कभी न रखें। तो आइये जानते हैं कैसे अदरक को गलने से बचा कर रख सकते हैं और लम्बे समय तक इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Relationship Tips: आपकी भी गर्लफ्रेंड है नाराज, तो भूल से भी न बोलें ये 5 बातें!

अदरक को स्टोर करके आप आसानी से लम्बे समय तक रख सकते हैं:

  • अदरक को साफ़-सुथरे पानी में धो लें, और छीलकर रख लें। अदरक लम्बे समय तक टिकेगा।
  • अदरक को धो कर काट कर मिक्सर ग्राइंडर में पेस्ट बना लें और एयरटाइट कंटेनर में ही पैक करें। इससे अदरक बिलकुल भी खराब नहीं होगा। फिर इसे फ्रीज़ में रख आप आसानी से स्टोर कर लें।
  • अगर आपके पास अदरक की क्वांटिटी ज्यादा है, तो आप फ्रीजर में भी स्टोर कर लें।
  • अदरक का इस्तेमाल हमेशा काटकर या कद्दूकस में घस कर ही किया जाता है, इसलिए आप पेस्ट बनाकर आसानी से इस्तेमाल कर लें।
  • अदरक को आप धूप में सूखा कर भी इस्तेमाल करें, सूखा हुआ अदरक खराब नही होता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version