Hair Wig Uses: जिन लोगों के बाल उड़ जाते हैं या फिर किसी समस्या की वजह से बाल्डनेस हो जाती है ऐसे लोग हेयर विग का इस्तेमाल करते हैं वैसे तो आमतौर पर इंसानों के बाल और सिंथेटिक बालों से ही यह हेयर विग बना होता है, लेकिन इनमें भी वैरायटी आपको मिल जाती है।अपने लिए सही विग का चुनाव कैसे करें। विग लगाने में कितना खर्च होता है और इसको मेंटेन कैसे करते हैं। इन सभी का आज जवाब हम आपको इस आर्टिकल के जरिए देंगे।

सबसे पहले हम आपको यह बता देते हैं बाल नहीं होना कोई शर्म की बात नहीं है आप विग लगाकर भी एक नॉर्मल लाइफ जी सकते हैं। आप बिंदास होकर विग का इस्तेमाल करें और एक नॉर्मल लाइफ जिए। अगर आप विग का इस्तेमाल कर रहे हैं या करने वाले हैं तो आप उससे जुड़ी कुछ जरूरी बातें जान लें।

ये भी पढ़ें :Alum For Skin : महंगे कॉस्मेटिक से नहीं फिटकीरी से बनाइए चेहरे को चमकदार, ऐसे करें इस्तेमाल

विग लगाने में कितना खर्चा आता है?

विग अलग-अलग साइज के हिसाब से अलग-अलग प्राइस में आती है।फिर इनमें हेयर क्वालिटी भी मैटर करती है। विग का साइज इसमें लगे बालों की लंबाई के हिसाब से डिसाइड होता है। विग आपको ₹500 से लेकर लाखों रुपए तक की मार्केट में मिल जाएगी। बस आपको अपने बजट के अनुसार विग को चुनने की जरूरत है।

विग चुनते वक्त किन बातों का रखें ध्यान

अब जब भी अपने लिए भी चुने तो बेहतर रहेगा कि अपने हेयर ड्रेसर रिया ब्यूटीशियन की मदद लें इससे आपको अपने फेस के अनुसार सही में चुनने में मदद मिलेगी। विग फाइनल करते समय इस बात पर गौर करें कि जिस स्टाइल की विग आप चुन रहे हैं क्या आप उस स्टाइल को लंबे समय तक रखना पसंद करेंगे। या ये सिर्फ वक्ति है। लोगों को बहुत महंगी बिग नहीं लेना चाहिए क्योंकि समय और मूड कैसा आपसे आपका मन कभी भी इसे बदलने को कर सकता है ऐसे में अपने बजट का ध्यान रखते हुए चुने। इंसानी बालों की विग लेनी है या सिंथेटिक बालों की विग लेनी है, यह आपका खुद का निर्णय है। बस इसके रखरखाव के बारे में सही जानकारी रखें।


विग को कैसे मेंटेन करें

अपने भी को किस तरह से उपयोग कर रहे हैं यह लंबे समय तक नहीं जैसी और नेचुरल बनी रहे हैं। इसके लिए हम आपको यहां कुछ टिप्स दे रहे हैं।

विग का स्पेशल शैंपू: आप अपनी बिगो को उस शैंपू से साफ नहीं कर सकते जिससे आप अपने बाल धोते हैं। विग का अलग शैंपू आता है, क्योंकि विग में लगे बालों को सिर पर उगे बालों की तरह पोषण नहीं मिलता है,इसलिए वह शैंपू में प्रयोग हुए केमिकल्स के पाठ को रिकवर नहीं कर पाती है।

विग को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का उपयोग नहीं करना चाहिए इसे नेचुरल तरीके से सूखने दें।

जब तक विग उलझी हुई ना हो इसमें कंघी ना करें।

शैंपू करते समय बिग को रगड़ना नहीं चाहिए, ना हो इस में मसाज करें।

विग को जब भी उतारें इसे ऐसी जगह पर रखें, जहां बहुत हवा रोशनी धूप और धूल ना हो। इसे कवर करके रखें।

विग पर किसी भी तरह की हेयर स्प्रे और जेल का प्रयोग नहीं करना चाहिए इससे यह जल्दी खराब हो सकते हैं।

आपको कभी भी वीक लगाकर नहीं सोना चाहिए।


आपको बता दें कि अगर आप विग का हेयर स्टाइल बदलना चाहते हैं तो खुद कटिंग कभी ना करें बल्कि इसे एक हेयर ड्रेसर की मदद से कटवायें क्योंकि अगर भीगी के बाल गलत कट गए तो वह दुबारा नहीं उगेंगे।
ये भी पढ़ें: Electric Vehicle Tips and Tricks: इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने से पहले इन टिप्स को एक बार देख लें, फिर नहीं लगेगी आग

जरूरी सूचना: इस आर्टिकल में बताई गई विधि तरीके और दावों को केवल सुझाव के रूप में लें। डीएनपी न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी दवा /डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version