Haircare: मौसम के हिसाब से हमें हमारे बाल का भी केयर करना बहुत जरूरी है। गर्मी के कारण होने वाली बीमारियों से तो हमलोग सावधान रहते हैं लेकिन ये नहीं पता होता है कि गर्मी का असर स्वास्थ्य के साथ हमारे बालों पर भी पड़ेगा। बता दें सूरज की तेज किरणें बालों को सफेद बना देती हैं। इसके साथ अन्य समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि हेयरकेयर के लिए गर्मी में कौन-सी गलतियां हैं जो भूल से भी नहीं करना है।

1.बालों को बहुत धोना

गर्मी के दिनों में आप पसीने से परेशान हो जाते हैं। ये पसीना और गंदगी के कारण आप अपने वालों को बार-बार धोते हैं। आपको बता दें, ज्यादा शैंपू के इस्तेमाल से बाल खराब हो जाता हैं। इसलिए हेयर एक्सपर्टस के अनुसार सप्ताह में 2 बार से ज्यादा हेयर वॉश नहीं करना चाहिए। इससे बालों में सूखापन और रूसी हो सकता है।

2.बहुत ज्यादा धूप में जाना

बहुत ज्यादा धूप में जाने से बालों का सफेद पड़ना शुरू हो जाता है। वैसे तो बालों में सफेदी आने का कारण मेलेनिन की कमी है। उम्र के साथ-साथ बालों का सफेद होना सामान्य है लेकिन अगर धूप में ज्यादा निकलने से इस प्रक्रिया में तेजी आ जाती है।

ये भी पढ़ें: Relationship Tips: ये चार बातें बोलकर आप भी अपने पार्टनर को कर सकती हैं इंप्रेस, जानिए क्या सुनना चाहते हैं लड़के

3.बालों को नियमित ढकें

बालों को हमेशा प्रदूषण, धूप से बचाना चाहिए। इसलिए हमेशा अपने बालों को ढक कर रखें वरना बालों के स्वास्थ्य पर गहरा असर पड़ सकता है। आर्द्र मौसम के संपर्क में आने से अपने बालों को बचाएं। ये बालों को प्रभावित करता है। इसके साथ प्रदूषित हवाओं से अपने बालों को बचाएं। इसके लिए हमेशा अपने बालों को ढक कर रखें।

ये भी पढ़ें: Weight Gain Cause: इन गलतियों की वजह से बढ़ता वजन, ना करें नजरअंदाज

4.हेयर प्रोडक्ट्स पर ध्यान दें

गर्मी के दिनों में हेयर केयर की बहुत ज्यादा जरुरत है। इस दौरान एक परफेक्ट हेयर केयर रूटीन फॉलो करें। इससे आपको बालों में नमी रहेंगी। आप हमेशा शैंपू के साथ कंडीशनर और हेयर सीरम का भी इस्तेमाल करें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version