Hindu Rituals Parikrama Benefits: हिंदू धर्म की मान्यता के अनुसार, देवी देवताओं का पूजन अति आवश्यक है। लेकिन इसके अलावा और भी ऐसी मान्यता है जो जीवन के लिए अति आवश्यक है जैसे देवी देवताओं को पीपल जल नारियल चढ़ाते हैं इसके अलावा इनकी परिक्रमा भी की जाती है। देवी देवताओं की सही दिशा में परिक्रमा लगाने से जीवन में काफी लाभ होता है। 

हिंदू धर्म की मान्यता के अनुसार देवी-देवताओं की परिक्रमा का महत्व माना गया है परिक्रमा पूजा का ही एक भाग है। सनातन धर्म में देवी-देवताओं के अलावा पीपल के पेड़ बरगद के पेड़ नीम के पेड़ों की भी परिक्रमा की जाती है क्योंकि प्रकृति को भगवान के समान माना गया है। 

धार्मिक मान्यता के अनुसार देवी-देवताओं की परिक्रमा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करती है और आने वाले जीवन पर इसका काफी अच्छा प्रभाव पड़ता है। 

परिक्रमा करते समय यह ध्यान रखें कि परिक्रमा हमेशा सुई की दिशा में ही करनी चाहिए गलत फायदा करने से इसका गलत असर पड़ता है।

हिंदू धर्म के अनुसार, हर भगवान की परिक्रमा की गिनती अलग-अलग है। जैसे शिव जी को आधी प्रदिक्षणा ही देनी चाहिए और सूर्य देवता की सात परिक्रमा करनी होती है। विष्णु जी की पांच परिक्रमा और गणेश जी की चार परिक्रमा होती है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version