आज के वक्त शायद ही कोई ऐसा होगा जो अपने बालों का समस्या को लेकर परेशान नहीं होगा। हर कोई बालों की समस्या से परेशान है किसी को बालों के सफेद होने की समस्या है तो कोई बाल झड़ने को लेकर परेशान है। लेकिन आज हम आपको बालों की समस्या से छुटकारा पाने के उपाय बताने जा रहे हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपको बालों से जुड़ी समस्याओं से जुझना न पड़े तो हमारी ये खबर जरूर पढ़े। क्योंकि हम आपको आज जैतून के तेल की खुबियां बताने जा रहे हैं कि कैसे आप जैतून के तेल का इस्तेमाल करके बालों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

रूखे, पतले बालों के लिए

अगर आपके बाल रूखे और पतले हो गए हैं तो आपको जैतून के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए इससे आपके बालों में नई जान आएगी और बाल बजबूत और खूबसूरत होंगे। क्योंकि जैतून के तेल में प्राकृतिक एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं।

टूटते बालों का इलाज

एक होता है बालों का टूटना और दूसरा होता है झड़ना दोनों में बहुत फर्क होता है। कमजोर बाल जड़ों से झड़ते हैं जबकि रूखे बाल बीच में से टूटते हैं। अगर आप इन दोनों समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप अपने बालों में जैतून का तेल लगाना शुरू कर दीजिए। जैतून के तेल की मसाज करने से आपके बाल टूटेंगे नहीं और न ही झड़ेंगे।

डीटीएच की वृद्धि में कमी

अगर आपके बालों में डीटीएच की वृद्धि में कमी आने लगी है तो भी आप जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। डाय-हाइड्रो-टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का ज्यादा स्राव बाल की कोशिकाओं पर असर डालता है। जिससे बाल कमजोर और रूखे हो जाते हैं। जबकि जैतून का तेल इसको रोक कर बालों को मजबूत और चमकदार बनाता है।

जड़ों को बनाता है मजबूत

जैतून के तेल का इस्तेमाल बालों की जड़ों को मजबूत करने के लिए भी किया जाता है। क्योंकि जब तक आपके बालों की जड़ें मजबूत नहीं होंगी आपके बालों की समस्या कम नहीं होगी। इस लिए बालों की जड़ों को मजबूत बनाने के लिए जैतून का इस्तेमाल करें। ये बालों में होने वाले संक्रमण को खत्म करता है। इससे बालों की सफाई अच्छे तरीके से होती है और बालों में रूसी भी नहीं होती।

नर्म, मुलायम बनाने में मददगार

जैतून का तेल आपके बालों को नरम और चमकदार बनाने में भी मदद करता है। अगर आप अपने बालों को लंबा करना चाहते हैं तो जैतुन के तेल में कैस्टर ऑयल मिला कर लगाएं। इससे बाल तेजी से बढ़ेंगे और सिर्फ बढ़ेंगे ही नहीं बल्कि घने और चमकदार भी होंगे। आपके बालों में मजबूती आएगी।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version