Kitchen Hacks: आज के समय में सभी घरों में माइक्रोवेव मिल जाता है, क्योंकि इसमें खाना आसानी से गर्म हो जाता है। कुछ लोग इसका इस्तेमाल खाना बनाने में भी करते हैं। यदि आप लंबे समय से ही माइक्रोवेव का इस्तेमाल करते हैं तो यह गंदा हो जाता है और बदबू भी आने लगती है। इसी बीच माइक्रोवेव की सफाई भी जरूरी है। यदि आप माइक्रोवेव घर पर ही साफ करना चाहते हैं तो हम कुछ खास टिप्स के बारे में बताएंगे, जिससे आपका माइक्रोवेव बिल्कुल साफ हो जाएगा और बदबू भी आनी बंद हो जाएगी।

पेपर के तौलिए का करें इस्तेमाल

यदि आप अपना माइक्रोवेव अच्छे से साफ करना चाहते हैं तो गीले पेपर टॉवल से ये बिल्कुल साफ हो जाएगा। इन पेपर टॉवल को माइक्रोवेव के अंदर रख दे और 3 से 5 मिनट के लिए माइक्रोवेव चलाएं। अब इस टॉवल से ही आप अंदर से ही माइक्रोवेव को साफ करें। इसे माइक्रोवेव साफ हो जाएगा और बदबू भी खत्म हो जाएगी।

नींबू और पानी का इस्तेमाल

माइक्रोवेव साफ करने के लिए नींबू और पानी का सबसे आसान तरीका है और कंपनी के सर्विसमैन भी इस तरीके को आजमाते हैं। इसके लिए आप एक बाउल में थोड़ा सा पानी और नींबू का रस निचोड़ कर रखें। अब माइक्रोवेव को ऑन करने के बाद क्लीनिंग बटन दबाएं। जब माइक्रोवेव बंद हो जाए तो साफ और सूखे कपड़े से माइक्रोवेव को इस नींबू और पानी के मिश्रण से साफ करें। इससे माइक्रोवेव बिल्कुल क्लीन हो जाएगा और स्मेल भी खत्म हो जाएगी।

Also Read- WINTER HAIR CARE TIPS: सर्दियों में ट्राई करें ये 5 घरेलू नुस्खे, बालों की सभी परेशानी से मिलेगा छुटकारा

सिरका और पानी का इस्तेमाल

माइक्रोवेव साफ करने के लिए सबसे सिंपल तरीका है सिरका और पानी का इस्तेमाल करना। इसके लिए आपको सिरका और पानी का घोल तैयार करके माइक्रोवेव में रखना है। इसके बाद अपना माइक्रोवेव 5 मिनट के लिए ऑन करें। फिर इसको कपड़े या पेपर टॉवल से साफ करें।

Also Read- WINTER FASHION TIPS: कड़ाके की ठंड में भी मिलेगी गर्माहट, इन SWEATSHIRT को कैरी कर लुक को बनाएं स्टाइलिश

पानी, सिरका और बेकिंग पाउडर का इस्तेमाल

माइक्रोवेव को साफ करने का एक और सिंपल तरीका पानी, बेकिंग सोडा और सिरका है। इन तीनों को मिलाकर माइक्रोवेव में रखें और 5 मिनट तक माइक्रोवेव ऑन करें। इसके बाद कपड़े से माइक्रोवेव साफ करें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version