आजकल की लाइफस्टाइल में तलाक होना या आपसी सहमति से अलग होना आम बात हो गई है। साउथ के सुपरस्टार धनुष और उनकी पत्नी ऐश्वर्या रजनीकांत ने भी 16 साल की शादी को खत्म करने का फैसला लिया है। इसके अलावा पिछले साल अक्टूबर में ही साउथ का पावर कपल सामंथा प्रभु और नागा चैतन्य ने भी तलाक की घोषणा की थी। आखिरी क्यों इतने साल साथ रहने के बाद भी पति-पत्नी अलग होने का फैसला लेते हैं। एक्सपर्ट की मानें तो इसके पीछे कई सारे कारण हो सकते हैं तो चलिए जानते हैं कि आज के समय में तलाक के केस इतना क्यों बढ़ गए हैं।

एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर- तलाक के पीछे की एक बड़ी वजह एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर भी है। ज्यादा केसों में एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर को ही पीछे की वजह माना गया है। ऐसे केसों में पति या पत्नी का बाहर किसी के साथ चक्कर होता है जिसका खुलासा होने के बाद रिश्ता टूट जाता है।

जबरदस्ती वाली शादी– हमारे देश में आज भी अपना लाइफ पार्टनर चुनने का अधिकार नहीं हैं। कई बार लड़का या लड़की एक दूसरे को पसंद नहीं करते हुए भी घरवालों के दबाव या किसी और वजह से शादी के बंधन में बंध जाते हैं। ऐसी शादी बोझ बन जाती है क्योंकि दोनों के बीच प्यार पनप नहीं पाता। कुछ सालों तक रिश्ते को निभाने की कोशिश की जाती है लेकिन आखिरी में दोनों को अलग ही होना पड़ता है।

यह भी पढ़े: हेलेन फिशर की रिपोर्ट में खुलासा, दिमाग की इस केमिकल की वजह से आप अपने पार्टनर को धोका देते हैं

रिश्ते पर ध्यान नहीं देना– आजकल लड़का हो या लड़की..शादी के बाद उनका पहला फोकस होता है अपने करियर पर ध्यान लगाना। दोनों ही अपने करियर और नौकरी में इतने बिजी हो जाते हैं कि साथ होकर भी एक दूसरे को समय नहीं दे पाते हैं। यही कारण है कि धीरे-धीरे फिर रिश्ते में दूरिया आ जाती हैं और ज्यादा चीजें बिगड़ने पर रिश्ता खराब हो जाता है।

इन सभी कारणों को ध्यान में रखते हुए एक्सपर्ट्स का कहना है कि हमेशा अपने रिश्तों पर काम करते रहना चाहिए। करियर जितना जरूरी है उतना ही आपका रिश्ता भी जरूरी है। अपने रिश्ते में नयापन लाने के लिए हमेशा एक दूसरे से बातचीत करने के लिए समय निकाले।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version