सर्दियों में खुद को गर्म रखने के लिए सबसे उत्तम विकल्प सूप ही होता है। आप इसके लिए अलग-अलग सब्जियों का या फिर बाजार में मिलने वाले इंस्टेंट पैकेट वाले सूप का चुनाव कर सकते हैं। यदि आप इस सूप का सेवन अपने सुबह के नाश्ते में करते हैं, तो यह आपके वेट लॉस में भी सहायक हो सकता है। इन सबके बीच आज हम आपको मटर का सूप बनाने की आसान विधि बताने जा रहे हैं। जानकारी के लिए आपको बता दें कि मटर में मौजूद पोटेशियम हमारी बंद नसों को खोलकर ब्लड सर्कुलेशन अच्छा करने में मदद करता है। यह ब्लड प्रेशर और दिल से जुड़ी बीमारियों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद विटामिन हड्डियों को मजबूत बनाता है।

सामग्री-

मटर का सूप बनाने के लिए आपको चाहिए 2 कप हरी मटर (उबला हुई), 2 कप पालक (उबला हुआ), 1 प्याज बारीक कटी हुई, 4 कली लहसुन की, 1 छोटा टुकड़ा अदरक, ½ टीस्पून जीरा, 2 तेजपत्ता, इलायची, 1 टुकड़ा दालचीनी और नमक आप अपने स्वाद के अनुसार इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आपको तेल की जरूरत पड़ेगी।

बनाने की विधि-

मटर सूप बनाने के लिए सबसे पहले चरण में एक ग्राइंडर जार में अदरक, लहसुन और हरी मिर्च को अच्छे से पीसकर बारीक पेस्ट तैयार करें। इसके बाद उबली हुई हरी मटर और उबले हुए पालक को मिक्सी की मदद से पीसकर पतली सी प्यूरी बना ले। इन सभी चरणों को पूरा करने के बाद धीमी आंच में एक पैन में तेल गर्म करें। यह तेल जैसे गर्म हो उसमें जीरा, इलायची, दालचीनी और तेज पत्ता डालकर सभी को हल्का भुन लें। जब जीरा हल्का चटकने लगे, तो इसमें प्याज डाल दें।

थोड़ी देर बाद में जब प्याज हल्का लाल दिखाई देने लगे, तो इसमें अदरक लहसुन का पेस्ट मिलाएं। थोड़ी देर बाद में इसमें मटर और पालक की आपने जो प्यूरी तैयार की थी, उसको डालकर 5 मिनट तक धीमी आंच पर पकाते रहे। आपका मटर का सूप अब लगभग तैयार है। अब इसमें अपने स्वाद के अनुसार नमक और पानी डाल दे और 4 मिनट तक उबालने के बाद आंच बंद कर दे। आप इसे अपनी पसंद के अनुसार क्रीम के साथ गार्निश करके सर्व कर सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version