Mava Sweet: मिठाई के बिना कोई भी त्यौहार अधूरा अधूरा सा लगता है। खुशी के मौके पर मिठाई से खुशी दोगुना हो जाती है। अब आने वाले 11 अगस्त को रक्षा बंधन का त्यौहार मनाया जाएगा ऐसे में ऐसे पस मौके के लिए हर घर में स्पेशल तैयारियां की जा रही है मिठाईयां बनाने का विशेष इलाज जारी है एक से बढ़कर एक मिठाई उस दिन आपको चखने के लिए मिलेंगे कुछ लोग बाजार के बजाय घर पर ही मिठाईयां बनाना पसंद करते हैं ताकि हेल्थ पर भी असर ना पड़े और खुशी में मिठाइयों का भी तड़का लग जाए।

मावा मिठाई: इस मौके पर सबसे ज्यादा जो मिठाई बनाई जाती है वह मावा की मिठाई है। मावे की मिठाई सबसे बेहतर विकल्प होता है। इसका स्वाद लाजवाब होता है और बनाने में भी ज्यादा मुश्किल नहीं होता है।

https://www.dnpindiahindi.in/astrology/lucky-zodiac-sign-which-3-zodiac-sign-is-the-most-lucky-always-gives-luck/176076/

केसर पेड़ा : भारतीय घरों में बनने वाला केसर पेड़ा एक पारंपरिक मिठाई है इससे बनाने के लिए पहले दूध को बोला जाता है और उसके बाद इससे तैयार मावा से पेड़ा तैयार किया जाता है। इसमें केसर का स्वाद मिठाई के स्वाद को काफी बढ़ा देता। भगवान को भोग लगाने के लिए केसर पेड़ा का ही इस्तेमाल किया जाता है।

गुलाब जामुन: ऐसा ही कोई होगा जैसे गुलाब जामुन पसंद नहीं होगा हर किसी को गुलाब जामुन का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता। मीठा खाने वालों के लिए यह स्वीट डिश तो बेहद खास होती है। मावे से बनाने वाले गुलाब जामुन किसी खास मौके पर मिठास घोलने के काम आते।

नारियल बर्फी: रक्षाबंधन के मौके पर आपको मुंह मीठा कराने के लिए नारियल बर्फी से बढ़िया कुछ हो ही नहीं सकता है इस स्वीट देश को बनाने के लिए मावा के साथ नारियल बुरा का इस्तेमाल किया जाता है। इस मिठाई को कुछ दिन तक आप स्टोर भी कर सकते हैं।

Also Read:  Vice Presidential Election 2022: उपराष्ट्रपति चुनाव में विपक्षी उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा का पक्ष हुआ और मजबूत, अब TRS करेगी समर्थन

मावा गुझिया: हमारे घरों में किसी खास मौके पर गुजिया बनाने की परंपरा बरसों से चली आ रही है मावा गुजिया का स्वाद देसी मिठाई के साए के को ताजा करने के लिए काफी है इसे बनाने के लिए मैदा मावा और ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल किया जाता है। यह एक बेहतरीन स्वीट डिश होता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version