आजकल की जीवन शैली में लोग अपने खाने को लेकर थोड़े सचेत जरूर हुए हैं, परंतु इसके बावजूद भी कई लोग ऐसे हैं जो अपने डाइट को कभी भी गंभीरता से फॉलो नहीं करते। पुरुषों के साथ भी लगभग यही समस्या होती है। पुरुषों के शरीर में कई ऐसे विटामिंस की कमी हो जाती हैं, जिनके कारण आगे चलकर उनको गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आपके शरीर को ऐसे कई खास विटामिन और पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है, जिनकी मदद से आप लंबे समय तक हेल्दी और मजबूत बने रहे।

आज हम आपको पोषक तत्व और विटामिंस की कमी से होने वाले कई रोगों से अवगत कराने वाले हैं और इसके साथ यह भी बताने वाले हैं कि आप इन रोगों से खुद को कैसे दूर रख सकते हो। तो आइए जानते हैं कौन सी है ये बीमारियां जिनसे होता है पुरुषों को अधिक खतरा?

पुरुषों में होने वाली आम समस्याएं

  • पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर की समस्या प्रोस्टेट से पनपती है। दरअसल कई बार पुरुषों में एनलाजर प्रोस्टेट की समस्या बढ़ जाती है। बाद में यह प्रोस्टेट कैंसर का रूप ले लेता है।
  • आजकल के बिजी लाइफ स्टाइल में इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या भी एक आम समस्या के तौर पर उभरने लगे हैं हालांकि ये कोई जानलेवा बीमारी नहीं है परंतु यदि यह परेशानी किसी पुरुष को होती है तो वह अपने जीवन शैली को ठीक ढंग से इंजॉय नहीं कर पाता और अक्सर डिप्रेशन का शिकार रहता है।
  • कई बार उचित डाइट ना लेने के कारण स्पर्म के प्रोडक्शन पर भी फर्क पड़ने लगता है। पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन का लेवल अचानक कम होने से यौन विकास के साथ-साथ रंग रूप भी बदलने लगता है। इससे आपकी सेक्स लाइफ बिगड़ जाती हैं।
  • हार्ट अटैक के बारे में तो आप अच्छे से परिचित होंगे यह बात सभी जानते हैं कि हार्ट अटैक की समस्या महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों में अधिक होती है। इसका सबसे बड़ा कारण कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना होता है। यही वजह है कि पुरुषों को अपने ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखना चाहिए और ऐसे भोजन से परहेज करना चाहिए जोकि कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है।

यह भी पढ़े :- मिस्ट्री गर्ल के साथ ऋतिक रोशन हुए सपॉट, फैंस ने किए कई सवाल

कैसे पाएं इन बीमारियों से निजात?

अब हम यह तो जान चुके हैं कि किस प्रकार अलग-अलग बीमारियों का जमावड़ा हमारे शरीर में हमारी बदौलत लगता है। यह हमारी अस्वस्थ और अनियमित डाइट का ही परिणाम होता है कि हम अलग-अलग बीमारियों से अचानक घिर जाते हैं। लेकिन इन बीमारियों से बचने के लिए हम अपनी डाइट में कुछ फेरबदल करके भी इनसे निजात पा सकते हैं। इसके लिए पुरुषों को विटामिन और मिनरल्स को अपने दैनिक आहार में शामिल करना होगा, सिर्फ यही नहीं आजकल बाजार में कई ऐसी दवाएं मौजूद है जो कि मल्टीविटामिन के तौर पर काम करती है। आप इनका सेवन भी कर सकते हैं।

डाइट संबंधी हेल्दी टिप्स

  • पुरुषों के लिए सेलेनियम भी बेहद जरूरी है। अक्सर ऐसा देखा जाता है कि सेलेनियम की मात्रा कम होने पर फ्री रेडिकल्स का लेवल भी कम हो जाता है, यही वजह है कि पुरुषों को प्रॉस्टेट कैंसर का खतरा बना रहता है।
  • पुरुषों के शरीर को ज्यादातर फोलिक एसिड की आवश्यकता पड़ती है। जिसकी मदद से आप अपने दिमाग और दिल दोनों को ही अलग-अलग बीमारियों से बचा सकते हैं। यह फॉलिक एसिड होम होमोसिस्टीन कंपाउंड को गलाकर खून को पतला करने और ब्लड फ्लो को बेहतर करने में मदद करता है।
  •  उम्र के साथ हड्डी कमजोर होगी ही इसलिए कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा विटामिन डी और कैल्शियम से भरपूर आहार को अपने दैनिक दिनचर्या में शामिल करें।
  • विटामिन बी का कॉन्प्लेक्स दिमाग को हेल्दी रखने में मदद करता है सिर्फ यही नहीं यह बुढ़ापे में होने वाली सबसे आम समस्या यानी भूलने की समस्या को भी कम करता है। विटामिन बी 12 की मदद से आप ना सिर्फ अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं बल्कि खुद को पूरे दिन एक्टिव भी रख सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version