आज देशभर में रंगों का पर्व होली मनाया जा रहा है। आज लोग एक दूसरे पर रंग लगा रहे हैं। ये रंगों का त्योहार जितना खूबसूरत लगता है उससे ज्यादा रंग त्वचा पर नुकसान पहुंचाता हैं।रंगों का असर चेहरे और बालों पर बहुत बुरा पड़ता है। जिसकी वजह से कुछ लोगों के बाल टूटने लगते हैं तो कुछ लोगों की त्वचा पर खुजली के साथ दाग-धब्बे पड़ने लगते हैं।इस लिए आज हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आजमाकर आप रंगों के प्रभावों से बच सकते हैं।


नारियल का तेल लगाएं
होली के रंगों के प्रभावों से बचने के लिए आप नारियल का तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। नारियल के तेल से बाल और त्वचा दोनों ही सुरक्षित रहते हैं। विटामिन्स और फैटी एसिड पाया जाता है जो स्किन और बाल को पोषण देता है। इस लिए रंग खेलने से पहले और बाद में नारियल का तेल लगाएं।

जैतून का तेल
जैतून का तेल आपकी त्वचा को रंगों के प्रभावों से बचाता है। जैतून का तेल एंटी ऑक्सीडेंट्स से युक्त होता है, जो त्वचा पर खुजली और इनफेक्शन से बचाता है। जैतून के तेल में सूरज से सुरक्षा देने वाले गुण भी पाए जाते हैं । स्किन और बाल पर लगाने से नुकसान को कम करता है।


सूरजमुखी का तेल
सूरजमुखी का तेल होली के रंगों के बुरे प्रभावों से बचाता है। ये हल्का और बिना चिकनाहट के होता है और आसानी से लग जाता है। इस लिए आप होली खेलने से पहले और बाद में सूरजमुखी का तेल लगा सकते हैं।


इस तरह आप रंगों के प्रभावों से बच सकते हैं। होली के रंगों से खेलें मगर संभलकर। क्योंकि कभी-कभी इसका प्रभाव बहुत बुरा पड़ता है।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version