Parenting Tips: घर में कई बार हम देखते हैं की बच्चों में कुकिंग को लेकर ओवर एक्साइटमेंट होता हैं। उन्हें कुकिंग करने का बहुत शौक होता है। उन्हे अपने पेरेंट्स के साथ किचन में खाना बनाने का बहुत मन रहता है। कई बार बच्चे अपने मन से ही पेरेंट्स की मदद करने के लिए किचन में चले जाते हैं और पेरेंट्स उन्हे रोक भी नहीं पाते हैं। इन सभी कारणों से बच्चों के साथ कई तरह की सावधानियां बरतनी जरूरी है। आपको बता दें, बच्चें चंचल स्वभाव के होते हैं। किचन में कई सारी ऐसी चीजें होती है जिसके साथ लापरवाही करने से खतरनाक साबित हो सकता है। इसलिए जब भी बच्चे आपके साथ किचन में रहने की जिद करें। उस समय कई सारी सावधानियां बरतें। कुछ ऐसे सेफ्टी टिप्स हैं जो हर पेरेंट्स को रखनी चाहिए। इससे टिप्स के जरिए आप अपने बच्चों की सुरक्षा कर सकते हैं।

हैंड वॉश करना है जरूरी

खेलने कूदने की वजह से बच्चों के हाथ गंदे रहते हैं। इसलिए बच्चों के छूने पर खाने में गंदगी फैल सकती है। इससे घर में सभी के सेहत की नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए जब भी बच्चों को अपने साथ किचन में लाएं तो उससे पहले हैंड वॉश जरूर करवाएं।

बच्चों के साथ रहना है जरूरी

पेरेंट्स अक्सर अपने कामों में बिजी हो जाते हैं और बच्चों पर ध्यान नहीं देते हैं। इससे बच्चे किचन में मौजूद अन्य सामानों के साथ खेलने लग जाते हैं। इस स्थिति में हमेशा बच्चों के साथ रहें। बता दें, किचन में कई सारी ऐसी चीजें हैं जिसके इस्तेमाल से बच्चों को नुक्सान पहुंच सकता है। इसलिए बच्चों पर नजर रखें।

ये भी पढ़ें: Relationship Tips: आपका पार्टनर नहीं करता आप पर विश्वास, इन 5 संकेतों से जानें क्या है बात

गैस बंद करना सिखाएं

किचन में गैस को लेकर कोई भी लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। ये बहुत खतरनाक हो सकता है। हमेशा बच्चों को गैस का इस्तेमाल करना अच्छे से सिखाना चाहिए। बच्चों को गैस के सेफ्टी टिप्स के बारें में बताएं। इससे वो कभी भी गैस से संबधित गलतियां नहीं करेंगे।

ये भी पढ़ें: Pakistan Floods: पाकिस्तान में बाढ़ से हाहाकार, अब तक 1000 से अधिक लोगों ने गंवाई अपनी जान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version