कोरोना वायरस से भारत की जंग अभी खत्म नहीं हुई कि यूपी में एक और नयी खतरनाक बीमारी बच्चों को अपनी चपेट में ले रही है। अचानक बच्चों में तेज बुखार और तेज सिरदर्द के मामले सामने आ रहे हैं। 29 अगस्त रविवार को उत्तर प्रदेश के मथुरा में स्वास्थ्य अधिकारियों ने राज्य के कई जिलों में माइट जनित रिकेट्सियोसिस, जिसे ‘स्क्रब टाइफस’ भी कहा जाता है को लेकर अलर्ट जारी किया है। इस बीमारी से  2 से 45 वर्ष की आयु के 29 रोगियों को पीड़ित पाया गया है।


खतरनाक हैं बीमारी के लक्षण

आगरा के डिविजनल कमिश्नर अमित गुप्ता ने मामले की जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश में हो रही कई मौतों की वजह ‘स्क्रब टाइफस’ है। ये बीमारी डेंगू की तरह है लेकिन ये बीमारी किसी वायरस की वजह से नहीं होती है बल्कि बैक्टीरिया की वजह से होती है। ये बीमारी ओरिएंटिया त्सुत्सुगामुशी (Orientia Tsutsugamushi) नामक बैक्टीरिया से होता है। एक्सपर्ट की मानें तो ये बीमारी संक्रमित चिगर्स (लार्वा माइट्स) के काटने से लोगों की वजह से होती है। आमतौर पर इसके लक्षण डेंगू और मलेरिया जैसे ही हैं। इसलिए लोग इसके लक्षण पहचानने में भी कंफ्यूज रहते हैं। संक्रमित चिगर्स के काटने के बाद  लक्षण आमतौर पर दस दिनों के भीतर दिखने शुरू हो जाते हैं और इसमें बुखार, नाक बहना, सिरदर्द, शरीर और मांसपेशियों में दर्द, मिजाज, बढ़े हुए लिम्फ नोड्स और चकत्ते शामिल हैं।डॉक्टर के अनुसार, गंभीर रूप से बीमार होने पर ऑर्गन फेलियर और ब्लीडिंग होने का खतरा बढ़ सकता है. इसका समय पर इलाज न किए जाने पर ये जानलेवा भी साबित हो सकता है।

यह भी पढ़े:उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद के बाद अब मथुरा में Viral fever का कहर


कैसे करें बचाव

सीडीसी के अनुसार, स्क्रब टाइफस से बचाव के लिए कोई टीका नहीं है। संगठन इससे प्रभावित किसी भी व्यक्ति के संपर्क से बचने की सलाह देता है। वहीं अगर शुरुआत में ही ‘स्क्रब टाइफस’ के लक्षण का पता चल जाए तो इसे डॉक्सीसाइक्लिन का प्रयोग कर रोका जा सकता है। इसके अलावा पेड़-पौधे..और घास वाली जगहों पर जाने से बचे। क्योंकि आमतौर पर चिगर्स वहीं पाये जाते हैं। साथ ही कोशिश करें कि ऐसे कपड़े पहने जो आपके शरीर को पूरी तरीके से ढक सके।इंसेक्ट रेपेलंट का भी यूज कर सकते हैं लेकिन सिर्फ कपड़ों के ऊपर। स्किन से इंसेक्ट रेपेलंट को दूर रखें।छोटे बच्चों की सेफ्टी के लिए बच्चों को मच्छरदानी के अंदर ही रखे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version