Side Effects of Beer: आज के समय में शराब की लत लगना एक आम बात हो गई है। शराब सेहत के लिए काफी हानिकारक मानी जाती है। इसी वजह से कुछ लोग बीयर का सेवन करते हैं। लोगों का मानना है कि बियर सेहत के लिए फायदेमंद है लेकिन एक साथ किसी चीज का अधिक सेवन करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक ही साबित हुआ है। इसी कड़ी में हम आपको कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताएंगे जिनके जरिए आपको बियर छोड़नी पड़ेगी।

हाई ब्लड प्रेशर

यदि आप रोजाना बियर पीने के आदी है तो आपका ब्लड प्रेशर हाई होना एक आम बात हो गई है। यदि आप अपना हाई ब्लड प्रेशर नियंत्रित करना चाहते हैं तो बीयर छोड़ना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके अधिक सेवन से हृदय संबंधित बीमारियां और स्ट्रोक का खतरा भी काफी बढ़ जाता है।

लिवर एंजाइम होना

यदि आप साल में एक बार अपना फिजिकल चेकअप कराते हैं तो अच्छी बात हैं। लिवर एंजाइम्स का पता लगाने के लिए फिजिकल चेकअप जरूरी है। अधिक मात्रा में शराब का सेवन करने से लिवर एंजाइम्स हाई हो जाते हैं। कभी-कभी दवाइयों और इन्फेक्शन के कारण भी लिवर एंजाइम्स की समस्या हो जाती है। इसलिए शराब का सेवन छोड़ना ही बेहतर होगा।

Also Read: Advantages Of Onion: प्याज का इस्तेमाल करेगा इन समस्याओं को दूर, जानिए फायदे

स्ट्रेस होना

अगर आप स्ट्रेस और एंग्जाइटी से परेशान है तो आपको ध्यान देने की ज्यादा जरूरत है और इसे नियंत्रित किया जा सकता है। यदि आप अपनी बीयर पीने की आदत को छोड़ दे तो स्ट्रेस और एंग्जाइटी की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। बियर पीने से शरीर में कॉर्टिसोल लेवल बढ़ जाता है जिससे स्ट्रेस और एंग्जाइटी बढ़ती है।

Also Read: Blood Sugar: ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मददगार आक का पौधा, समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

नींद की कमी

शरीर में मौजूद कुछ तत्वों के चलते बियर पीने से नींद का अहसास होने लगता है लेकिन शराब पीने से आपको गहरी नींद नहीं आ पाती। शराब के कारण आपको बार बार पेशाब भी जाना पड़ता है। इसी वजह से आप गहरी नींद में नहीं सो पाते। यदि आप अच्छी नींद लेना चाहते हैं तो सोने से पहले बीयर और शराब का सेवन ना करें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version