सर्दियों में गर्म पानी में नहाने से शरीर की थकावट दूर होती है। नहाने के साथ-साथ सिर को भी गर्म पानी से ही धोया जाता है जिस कारण बालों में डैंड्रफ या बालों का झड़ने जैसी शिकायत हो जाती है। बाल टूटने तथा झड़ने को लेकर विशेषज्ञ नेचुरल तरीके अपनाने की सलाह देते हैं। यदि आप भी अपने बालों को टूटने झड़ने से बचाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल के माध्यम से आप ऐसा कर सकते हैं।

सर्दियों में पुरुष और महिला दोनों को ही बालों को लेकर समस्या आ जाती है जो कि गर्म पानी में नहाने से बाल बहुत जल्दी टूटने लगते हैं। बालों की देखभाल के लिए पुरुष और महिलाएं प्राकृतिक तरीके भी अपनाते हैं। एक्सपर्ट बताते हैं कि ठंड के मौसम में चलने वाली हवाएं सिर की त्वचा की सारी नमी सोख लेती है जिस कारण सिर में डैंड्रफ की समस्या हो जाती है और बाल टूटने, झड़ने लगते हैं।

सर्दियों में बालों को झड़ने से रोकने के लिए सिर में तेल की मालिश करना बहुत जरूरी है। तेल की मालिश करने से सिर में बालों की नमी बनी होती है। सर्दियों में दो से तीन चम्मच ऑलिव ऑयल या बदाम का तेल लेकर मालिश करें। यह हमारे बालों को आवश्यक विटामिन प्रदान करते हैं, जिससे बाल मजबूत और चमकदार बनते हैं।

बालों को ठंड में गर्म पानी से नहीं धोना चाहिए। क्योंकि गरम पानी हमारे बालों के रोम छिद्र को खोल देता है इसलिए हमें हल्के गुनगुने पानी का सहारा लेना चाहिए। बालों को झड़ने से रोकने के लिए थोड़े से नारियल के दूध का मास्क लगाना चाहिए। मास्किंग करने के लिए कम से कम 30 मिनट तक लगा रहना चाहिए। फिर उसके बाद गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लेना चाहिए।

यह भी पढ़े:- अब आंखों को ट्रिगर कर रहा है ओमिक्रॉन वेरिएंट, WHO ने बताए आंखों से जुड़े नए लक्षण

बालों के लिए हमें अच्छी डाइट पर भी ध्यान देना जरूरी है ।हमें आवश्यक विटामिन, मिनरल वाले पोषक तत्वों से भरपूर आहार खाना चाहिए। इसके अलावा खाने में लीन मीट, दही, मछली, सोया या अन्य प्रोटीन फूड भी खाए जा सकते हैं। कई बार मौसम में बदलाव के कारण भी बालों की झड़ने की समस्या उत्पन्न होती है लेकिन अगर ठंडे मौसम के अलावा अन्य कारण से बाल झड़ रहे हैं तो इसका इलाज मुश्किल है। क्योंकि तनाव के कारण भी बाल बहुत ज्यादा झड़ते हैं। इसके लिए हमें टाईक्रोलॉजिस्ट की सलाह लेनी चाहिए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version