अपने स्वास्थ्य की ओर हर व्यक्ति विशेष ध्यान देता है लेकिन कई बार इंसान कुछ चीजें ऐसी खा लेता है जिससे व्यक्ति को परेशानी उठानी पड़ती है। आइए जानते हैं ऐसी कौन-कौन सी चीजें हैं जिन्हें हमें कच्चा नहीं खाना चाहिए।

कुछ समय पहले लोग अंडे को बिना उबाले ही कच्चा खा लेते थे लेकिन उन्हें इस बात की जानकारी नहीं थी कि उनके स्वास्थ्य पर किस तरह से कच्ची चीजें खाने से प्रभाव पड़ रहा है। कच्चा अंडा खाने से पेट दर्द, बुखार और पाचन जैसी समस्या आ जाती हैं।

कच्चा दूध पीना भी सेहत के लिए हानिकारक है। कच्चा दूध पीना अधिकतम प्रोटीन, कैल्शियम और स्वस्थ वसा हासिल करने का बेस्ट तरीका है। हालांकि खाद्य जनित संक्रमण को ट्रिगर करने वाले लोग रोगो से छुटकारा पाने के लिए दूध को उबालना जरूरी है।

यह भी पढ़े :- खूबसूरती में चार चांद लगा देंगे यह विटामिन, आज ही बनाएं इन्हें अपनी डाइट का हिस्सा

ब्रोकली एक क्रुसिफेरस सब्जी है। स्वास्थ्य के प्रति उत्साही लोग इस हरे रंग की सब्जी का लाभ उठा सकते हैं। ब्रोकली को हल्का सा भूनकर खाने से एनर्जी मिलती है इसमें फाइबर और आवश्यक खनिज विद्यमान होते हैं। लेकिन इसको कच्चा नहीं खाना चाहिए।

टमाटर भी सलाद में खाना सभी लोगों को पसंद होता है यह कई लोगों के लिए आश्चर्य की बात हो सकती है। क्योंकि कटा हुआ टमाटर अक्सर चाट या सलाद में खाया ही जाता है। हालांकि एक्सपर्ट इस फल को पकाने या भुनने की सलाह देते हैं क्योंकि ऐसा करने से लाइकोपीन को रिलीज करने में मदद मिलती है।

पालक आयरन कैल्शियम और फाइबर के सबसे समृद्ध स्रोतों में से एक है। पलक को कभी भी कच्चा नहीं खाना चाहिए। एक्सपर्ट सलाह देते हैं कि पालक को खाने से पहले पत्तों को ब्लांच कर लेना चाहिए। क्योंकि इसमें मौजूद पोषक तत्व हमारे शरीर में भरपूर एनर्जी देते हैं।

इन चीजों के अलावा हमें गोभी, बैंगन, कद्दू, बिंस, मांस और अंकुरित डाले भी कच्ची नहीं खानी चाहिए। इन सब चीजों को पकाकर या उबालकर सेवन करना चाहिए। कच्ची चीजें खाने की सलाह एक्सपर्ट कभी नहीं देते क्योंकि कच्ची चीजें खाने से पदार्थ के पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version