Travel Tips: चेरापूंजी मेघालय राज्य का काफी खूबसूरत हिस्सा है। प्राकृति के गोद में समाया हुआ ये शहर बेहद मशहूर है। ये देश के खूबसूरत पर्यटन स्थलों में एक है। ये जगह चेरापूंजी शिलांग से लगभग 60 किलोमीटर दूरी पर स्थित है। यहाँ पर आप पब्लिक ट्रांसपोर्ट सर्विस जैसे टैक्सी, बस के साथ जा सकते हैं। यहाँ पर आप तरह-तरह के खाने के आनंद उठा सकते हैं जिसमे नॉर्थ इंडियन, बंगाली, साउथ इंडियन, पंजाबी और चाइनीज शामिल है। यहाँ पर स्थित पुल काफी लाजवाब हैं। ये सारे लकड़ी से बनाए गए हैं। यहाँ पर हर साल बहुत सारे लोग घूमने के लिए आते हैं। इस जगह पर बरसात के मौसम का भरपुर आनंद उठाया जा सकता है। फरवरी से लेकर जुलाई तक मौसम यहाँ घूमने के लिए सबसे बेस्ट है।

चेरापूंजी में घूमने की प्रमुख जगहें

मौसमाई गुफा

चेरापूंजी में घूमने के बहुत सारे बेहतरीन जगहें हैं। यहाँ का मौसमाई गुफा बेहद आकर्षित है। ये देखने लोग दूर-दूर से आते हैं। ये गुफा करीब 150 मीटर लंबी है जो चेरापूंजी से करीब 6 किलोमीटर की दूरी पर है। ये बिल्कुल एक भूल-भुलैया के भांति है। यहाँ आकर लोग इसकी खूबसूरती में मंत्रमुग्ध हो जाते हैं। ये जगह प्रयटकों के लिए सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक खुला रहता है।

इको पार्क

चेरापूंजी के ट्रिप में अगर आप इको पार्क नहीं गए तो आपका यहाँ जाना बेकार है। यहाँ का नजारा बेहद मनमोहक और आकर्षित है। यहाँ पर घूमने के साथ-साथ आप बांग्लादेश के मैदानों में भी घूम सकते हैं। ये एक बेस्ट पिकनिक स्पॉट है। यहाँ के झरने देखने के लिए लोग बहुत दूर-दूर से आते हैं।

Also Read: Parenting Tips: इंडियन पेरेंट्स की ये गंदी आदतें बच्चों को कर देती हैं बर्बाद

नोहशंगथियोंग फॉल्स

नोहशंगथियोंग फॉल्स जगह चेरापूंजी के मावसाई गाँव के 1 किलोमीटर दूर दक्षिण दिशा में स्थित है। मॉनसून के दिनों में इस जगह पर घूमने से ट्रिप में चार-चांद लग जाता है। यहाँ पर वॉटरफॉल काफी मनमोहक है।

Also Read: Vastu Tips: घर में पूर्वजों की फोटो लगाते हुए इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो जाएगा बड़ा नुक्सान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version