Winter Health Tips: कुछ लोग अपनी सेहत बनाने के लिए अच्छी डाइट और कसरत करने पर ज्यादा जोर देते हैं। लेकिन कुछ ऐसी चीजें भी होती है जो हम अपनी डेली रूटीन में शामिल करें तो अपनी सेहत को और भी अच्छा बनाया जा सकता है। सेहत बनाने के साथ-साथ हमें अपनी स्किन का भी ख्याल रखना चाहिए। वर्कआउट और भागदौड़ करते समय हमारे शरीर से पसीना अधिक आने लगता है। यदि समय पर अपनी त्वचा का ख्याल ना रखा जाए तो हम संक्रमण का शिकार हो जाते हैं।

जिस तरह रात को सोने से पहले और सुबह उठने के बाद ब्रश करने की आदत डाली जाती है। इसी तरह संक्रमण से बचना भी बहुत जरूरी है। यदि आप संक्रमण से बचना चाहते हैं तो कुछ चीजों को नहाते समय पानी में मिलाएं। इससे आपको काफी फर्क पड़ेगा। ज्यादातर बारिश का मौसम शुरू होने पर या फिर ठंड की शुरुआत में हम इंफेक्शन से घिर जाते हैं और बीमार पड़ जाते हैं। लेकिन अगर हम नहाने के पानी में कुछ ऐसी चीजें मिलाए तो हमें संक्रमण से छुटकारा मिलेगा। साथ ही हमारी त्वचा भी निखर जाएगी।

कपूर का इस्तेमाल

यदि आप नहाने के पानी में दो से तीन कपूर के टुकड़े मिलाते हैं तो इससे आपका शरीर काफी स्वच्छ हो जाएगा। इसके अलावा आपका सिर दर्द भी दूर होगा। कपूर डालने के बाद 5 से 7 मिनट पानी में रहने दें और इसके बाद उस पानी से नहाएं।

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल

बेकिंग सोडा खाने की चीजों के साथ-साथ नहाने में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यदि आप नहाने के पानी में 4-5 चम्मच बेकिंग सोडा इस्तेमाल करते हैं तो आप संक्रमण से बच जाएंगे।

नीम के पत्तों का इस्तेमाल

नीम के पत्तों को आयुर्वेदिक औषधि के रूप में माना जाता है जिस तरह नीम की डंडी दातुन के काम आती है। उसी तरह नीम के पत्ते भी नहाने में इस्तेमाल किए जाते हैं। त्वचा निखारने और संक्रमण से बचने के लिए नीम की पत्तियों का इस्तेमाल कारगर साबित हुआ है। इस तरह आप 10 से 15 पत्ते एक कप पानी में उबालकर अपने नहाने के पानी में मिलाएं और स्नान करें।

Also Read: Relationship Tips: हेल्थी रिलेशनशिप के लिए कुछ आसान टिप्स जरूर फॉलो करें

फिटकरी और सेंधा नमक का इस्तेमाल करें

फिटकरी और सेंधा नमक चोट में काफी इस्तेमाल किया जाता है। फिटकरी को गर्म पानी में उबालकर जिस तरह चोट की सिकाई की जाती है उसी तरह सेंधा नमन भी सिकाई में काम आता है। यदि आप इन को नहाने के पानी में इस्तेमाल करते हैं तो इससे इंफेक्शन का खतरा भी कम होगा और आपकी त्वचा भी निखर जाएगी।

Also Read: कर्वी फिगर वाली GIRLS के लिए ये FASHION TIPS हैं खास, दिखेंगी खूबसूरत और अट्रैक्टिव

गुलाब जल का इस्तेमाल

गुलाब जल के कई ऐसे फायदे बताएं गए हैं जिनके इस्तेमाल से हम अपनी त्वचा का निखार बढ़ा सकते हैं। तीन से चार चम्मच गुलाब जल को नहाने के पानी में मिलाएं इससे पसीना और बदबू आने की परेशानी खत्म हो जाएगी और इंफेक्शन से भी छुटकारा मिलेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version