मोदी 2.O में पहले कैबिनेट के विस्तार को अंजाम दे दिया गया। इसमें 15 कैबिनेट और 28 राज्य मंत्रियों के साथ कुल 43 मंत्रियों ने शपथ ली। हालांकि इनमे सबसे खास बात ये रही कि 43 में से 7 महिला मंत्रियों ने भी इसमें शपथ ली है। अपना दल की अध्यक्ष व मिर्ज़ापुर से सांसद अनुप्रिया पटेल ने भी मंत्री पद की शपथ ली है। उनके शपथ लेने के बाद यह माना जा रहा है कि भाजपा यूपी चुनाव को लेकर भी खास प्रयोग में है। वहीं दूसरे कई राज्यों से भी महिला मंत्रियों ने शपथ ली है।

महिलाओं का मंत्रिमंडल में प्रतिनिधित्व:
अनुप्रिया पटेल के अलावा कर्नाटक के उडुपी से बीजेपी की सांसद शोभा करंदलाजे को भी मंत्री बनाया गया है। बीजेपी की तेज-तर्रार प्रवक्ता व नई दिल्ली से सांसद मीनाक्षी लेखी भी मंत्री बनी हैं। मीनाक्षी लेखी सुप्रीम कोर्ट में वकील भी हैं।

मंत्रिमंडल में नए चेहरे:
मोदी मंत्रिमंडल में झारखंड के कोडरमा से भाजपा सांसद अन्नपूर्णा देवी को भी मंत्री बनाया गया है। इसके अलावा त्रिपुरा वेस्ट से सांसद प्रतिमा भौमका को भी मंत्री के रूप में शपथ दिलाया गया, जबकि महाराष्ट्र के डिंडौरी से सांसद भारती प्रवीण पंवार, गुजरात के सूरत से भारतीय जनता पार्टी की सांसद दर्शना विक्रम जरदोश को भी मोदी कैबिनेट में जगह मिली है।

मोदी मंत्रिमंडल में 43 शपथ लेने वाले मंत्रियों में पंकज चौधरी, अनुप्रिया पटेल, सत्य पाल सिंह बघेल, राजीव चंद्रशेखर, शोभा करणडालजे, भानू प्रताप सिंह वर्मा, दर्शन विक्रम, मीनाक्षी लेखी, अनुपपूर्णा देवी, ए नारायणसामी, कौशल किशोर, अजय भट्ट, बीएल वर्मा, अजय कुमार, देवसिंह चौहान, भगवंथ खूबा, कपिल पाटिल, प्रतिमा भौमिक, सुभाष सरकार, भागवत कराद, राज कुमार रंजन सिंह, भारती प्रवीण पवार, विशेश्वर टूडू, शांतुन ठाकुर, मुंजापारा महेंद्र भाई, जॉन बराला, एल मुर्गुन , निशित प्रमाणिक हैं।

Share.
Exit mobile version