बिहार चुनाव के लिए सीट बंटवारे का NDA में एलान हो चुका है यानी NDA में मंगलवार को सीटों का बंटवारा हो गया। साथ ही यह भी साफ कर दिया गया कि बिहार में नीतीश कुमार के चेहरे पर ही एनडीए चुनाव मैदान में जाएगा। 243 सीटों वाली बिहार विधानसभा में JDU को 122 सीटें मिली है, इसमें से जेडीयू अपने कोटे से जीतन राम मांझी की हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा यानी HAM को 7 सीटें देंगी। इस तरह से जेडीयू 115 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। BJP को 121 सीटें मिली है। भाजपा अपने कोटे से मुकेश सहनी की विकासशील इंसान पार्टी यानी VIP को छह सीटें देगी। इस हिसाब से जदयू और भाजपा बराबर-बराबर 115-115 सीटों पर प्रत्याशी उतारेंगे। लेकिन प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू होने से पहले मंच में लगी तस्वीर ने साफ कर दिया की बिहार में NDA से LJP की विदाई हो चुकी है। नीतीश कुमार ने माइक थामते ही कह दिया कि बिहार में नए NDA में BJP और JDU के साथ HAM और VIP है। लेकिन क्या NDA का सत्य ये ही है। क्योंकि राजनीतिक गलियारों में चर्चा है कि, LJP का अलग चुनाव लड़ना BJP का प्लान B है यानी बिहार मिशन ‘243’। दिल्ली में BJP, LJP और JDU का गठबंधन है लेकिन बिहार में LJP अलग चुनाव लड़ रही है। जिससे इस बात को बल मिल रहा है कि चिराग पासवान की LJP बिहार में वोटकटवा का काम कर सकती है और फिर BJP को समर्थन कर सकती है जैसे मणिपुर चुनाव में हुआ था ।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में कौन कौन ?

मंगलवार को पटना में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, भाजपा के बिहार प्रभारी भूपेंद्र यादव, देवेंद्र फडऩवीस, जदयू के प्रदेश अध्यक्ष बशिष्ठ नारायण सिंह, कार्यकारी अध्यक्ष अशोक चौधरी, जदयू के वरिष्ठ नेता ललन सिंह, आरसीपी सिंह और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल ने संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस में सीट बंटवारे का एलान किया।

क्या बोले सीएम नीतीश कुमार

नीतीश कुमार से चिराग पासवान के बयानों के बारे में सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि वह आरंभ से ही कहते रहे हैं कि जिन्हें जो बोलना है बोलें। हम इस पर ध्यान नहीं देते। रामविलास पासवान के प्रति शुरू से ही सम्मान रहा है। हम लोग यह कामना करते हैं कि वह जल्द स्वस्थ हो जाएं। नीतीश कुमार ने कहा कि बगैर जदयू और भाजपा की मदद के रामविलास थोड़े राज्यसभा में गए। हमलोगों ने ही तो उन्‍हें राज्‍यसभा भेजा। चिराग क्या बोल रहे हैं इस पर मेरा कोई लेना देना नहीं है। JDU और BJP मिलकर चुनाव लड़ेंगे और मिलकर सरकार बनाएंगे। मुख्यमंत्री बोले न्याय के साथ विकास RJD सरकार का सर्वोपरि लक्ष्य है। राजद के 15 सालों के शासन के दौरान हुए नरसंहार की याद दिलाई। कहा उस समय शिक्षकों को कितने महीने पर वेतन मिलता था। सड़कों और बिजली का क्‍या हाल था। बिहार के कामगारों को प्रवासी कहने पर आपत्ति जताई। कोरोना काल में राजग सरकार की उपलब्धियां गिनाई। कहा बिहार में प्रति दस लाख आबादी पर देश के औसत से तीन हजार ज्‍यादा जांच किए गए।

बिहार में NDA के मुखिया नीतीश

बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने कहा कि नीतीश कुमार ही बिहार के मुख्यमंत्री रहेंगे। उन्होंने कहा, एक बार जब ऐलान कर दिया तो यही रहेगा। चुनाव के बाद कितनी भी सीटें आती हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा। नीतीश कुमार ही मुख्यमंत्री होंगे। साथ ही सुशील मोदी ने कहा कि, एनडीए के चार दल ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फोटो का इस्तेमाल चुनाव के दौरान प्रचार के लिए कर सकेंगे। अगर जरूरत पड़ेगी तो हम चुनाव आयोग को लिखकर देंगे कि चार दल ही प्रधानमंत्री मोदी की फोटो का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर कोई अन्य दल करता है तो फिर चुनाव आयोग उसपर कार्रवाई करने के लिए स्वतंत्र होगा।

2015 का गणित

2015 के विधानसभा चुनाव में महागठबंधन को भारी जीत मिली थी। 243 सीटों वाली बिहार विधानसभा में महागठबंधन 178 सीटों पर जीती थी। चुनाव बाद नीतीश कुमार बिहार के फिर से मुख्यमंत्री चुने गए थे। हालांकि, चुनाव के दो साल बाद JDU महागठबंधन से अलग हो गई थी और BJP से हाथ मिला लिया था। इस चुनाव में RJD को 80, JDU को 71, BJP को 53 और कांग्रेस को 27 सीटों पर जीत मिली थी। 2020 यानी इसी महीने से शुरू होने वाले बिहार चुनाव तीन चरण में होंगे। पहले चरण का मतदान 28 अक्टूबर को होगा, दूसरे चरण का मतदान 3 नवंबर और तीसरे चरण का मतदान 7 नवंबर को होगा। चुनाव के नतीजे 10 नवंबर को घोषित होंगे।

Share.
Exit mobile version