बिहार में चुनाव का शोर है, नेताओं के पार्टी बदलने का सिलसिला भी लगातार जारी है। इसके साथ ही बागी नेताओं को पार्टी से किनारा करने का काम भी चल रहा है। BJP ने सोमवार को जहां 9 नेताओं को निष्कासित कर दिया था। BJP के बाद JDU ने बागी तेवर दिखाने वाले नेताओं पर कड़ा एक्शन लिया है। पार्टी विरोधी गतिविधियों को लेकर JDU ने मंगलवार को 15 नेताओं को निकाल दिया है। सभी नेताओं की 6 साल तक के लिए पार्टी की सदस्यता भी रद्द कर दी गई है। जेडीयू ने बिहार चुनाव में इनके बगावती तेवर को देखते हुए यह फैसला लिया है। निकाले गए नेताओं में डुमरांव के विधायक ददन पहलवान भी शामिल हैं। आपको बता दें टिकट कटने के बाद निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में डुमरांव से ददन पहलवान लड़ रहे हैं।

इन बागियों पर गिरी गाज

JDU ने वर्तमान विधायक से लेकर पूर्व मंत्री और पूर्व विधायक पर कार्रवाई करने में कोई संकोच नहीं किया। इनमें पूर्व मंत्री भगवान सिंह कुशवाहा, पूर्व मंत्री रामेश्वर पासवान, वर्तमान विधायक ददन सिंह यादव, पूर्व विधायक डॉ रणविजय सिंह शामिल हैं। वहीं, पूर्व विधायक सुमित सिंह, कंचन कुमारी गुप्ता, प्रमोद सिंह चंद्रवंशी, अरुण कुमार, तज्मुजल खां, अमरेश चौधरी, शिवशंकर चौधरी, सिंधु पासवान, करतार सिंह यादव, डॉ राकेश रंजन, और मुंगेरी पासवान को भी बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है।

पहले चेतावनी फिर कार्रवाई

BJP और JDU ने ने पहले ही चेतावनी दी थी कि जो कोई भी दूसरे दल से चुनाव लड़ रहे हैं, वे नाम वापसी के अंतिम दिन तक अपना नामांकन वापस ले लें। ऐसा नहीं होने पर पार्टी की ओर से उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। सोमवार को पहले चरण के लिए नाम वापसी की तिथि समाप्त हो गई लेकिन 9 BJP और 15 JDU नेताओं में से किसी ने भी अपना नाम वापस नहीं लिया। इसे देखते हुए भाजपा और जेडीयू ने बागी नेताओं को पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा दिया।

सोमवार को BJP ने लिया था एक्शन

बीजेपी ने सोमवार LJP की टिकट पर चुनाव लड़ रहे बागी नेताओं को बाहर का रास्ता दिखाया था। बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल ने सोमवार को पत्र जारी कर बताया कि, बगावत करने वाले 9 नेताओं को पार्टी से बाहर कर दिया गया है। राजेंद्र सिंह, रामेश्वर चौरसिया, डॉ उषा विद्यार्थी को पार्टी से निकाल दिया गया है। इसके अलावा विधायक रवीन्द्र यादव, श्वेता सिंह, इंदु कश्यप, अनिल कुमार, मृणाल शेखर और अजय प्रताप को 6 साल के लिए निष्कासित कर दिया गया है। 

Share.
Exit mobile version