RCP सिंह को केंद्रीय मंत्री बनाए जाने के बाद जनता दल युनाइटेड यानी JDU में गुटबाजी की खबरों को विराम लगता दिख रहा है। साथ ही, जातीय जनगणना और विशेष राज्य दर्जा का मामला गर्माने के बाद JDU और बीजेपी के संबंधों में एक बार फिर तल्खी बढ़ गई है। यूपी में चुनाव होने है और JDU भी मैदान में है। यूपी में जेडीयू बीजेपी से गठबंधन कर सकती है। अगर जेडीयू के साथ बीजेपी का चुनावी गठजोड़ नहीं होता है तो मामला और गर्मा सकता है। जेडीयू ने इस संबंध में बड़ा फैसला लेते हुए केंद्रीय मंत्री और पार्टी के नेता आर.सी.पी सिंह को यूपी चुनाव में बीजेपी से गठबंधन को लेकर बात करने के लिए अधिकृत किया है।

JDU में सब ठीक है

आरसीपी सिंह के केंद्रीय कैबिनेट में शामिल होने के बाद जेडीयू में गुटबाजी की बातें सामने आ रही थीं। इस बात को जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष बदल जाने के बाद और बल मिल रहा था। पार्टी मीटिंग समेत कई मौकों पर पार्टी दो गुटों में बंटी हुई दिखाई भी दी। लेकिन पार्टी नेतृत्व ने कभी इस बात को स्वीकार नहीं किया। वहीं, अब आरसीपी सिंह हो बड़ी जिम्मेदारी सौंप कर पार्टी ने ये साफ करने की कोशिश की है कि जनता दल यूनाइटेड अपने नाम के ही तरह यूनाइटेड है। दूसरी तरफ यूपी में बीजेपी से गठबंधन करने के बाबत आरसीपी ही नेताओं से बातचीत करेंगे। समन्वय स्थापित करेंगे और बीजेपी, जेडीयू को एक साथ लाने की कोशिश करेंगे।

गठबंधन नहीं तो दूसरा विकल्प

दिल्ली में जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह और के.सी त्यागी ने महत्वपूर्ण बैठक कर यह निर्णय लिया है। बता दें कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार हाल ही में दिल्ली दौरे पर थे। यहां उनकी मुलाकात ललन सिंह और आर.सी.पी सिंह से हुई थी, तभी इस मसले पर सहमति होने की खबर आई थी। मंगलवार को इस बात की घोषणा कर दी गई कि आर.सी.पी सिंह अब बीजेपी से यूपी विधानसभा चुनाव में गठबंधन के लिए अधिकृत तौर पर बात करेंगे। हालांकि, जेडीयू ने ये स्पष्ट कर दिया है कि पार्टी पहले बिहार में अपने सहयोगी बीजेपी से यूपी में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव में गठबंधन के लिए बातचीत करेगी। लेकिन अगर बात नहीं बनी तो पार्टी अकेले चुनाव लड़ने में कोई संकोच नहीं करेगी। इधर, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा ने भी ये कहा है कि वो यूपी में जेडीयू के साथ मिलकर चुनाव लड़ेगी। लेकिन अगर उनका जेडीयू के साथ गठबंधन नहीं होता है, तो पार्टी चुनाव नहीं लड़ेगी।

Share.
Exit mobile version