कहते हैं कि सियासत कि जमीं पर ना दोस्ती पक्की, ना दुश्मनी। इसका ताजा उदाहरण बिहार की राजनीति मे देखने को मिल रहा है। श्याम रजक को जनता दल यूनाइटेड (JDU) ने रविवार को पार्टी से बर्खास्त किया तो आज ही श्याम रजक ने राष्ट्रीय जनता दल (RJD) में वापसी कर ली। रजक की 9 साल बाद आरजेडी मे वापसी हुई है। तो वहीं आरजेडी से निकाले गए 3 विधायक सत्तारुढ़ पार्टी जेडीयू में शामिल हो गए।

राष्ट्रीय जनता दल (RJD) से निकाले गए 3 विधायक प्रेमा चौधरी, महेश्वर यादव और डॉक्टर अशोक कुमार ने जेडीयू में शामिल हो गए। महेश्वर यादव ने जेडीयू में शामिल होने पर कहा कि राष्ट्रीय जनता दल में गरीबों की जगह नहीं थी। वहां पर बड़े-बड़े पूंजीपतियों की जगह हो गई थी। कल रविवार पार्टी ने मुझे निष्कासित कर दिया है। महेश्वर यादव ने कहा, मैंने नीतीश कुमार के काम को देखा और पूरे दिल से पार्टी में शामिल हुआ।

प्रेमा चौधरी ने जेडीयू को ज्वाइन करने के बाद RJD पर आरोप लगाते हुए बोली, ‘पार्टी में मेरे साथ सौतेले जैसा व्यवाहर किया जा रहा था’। मैंने 20 साल तक पार्टी कि सेवा की, बहुत ईमानदारी से काम किया। मैं 3 बार विधायक भी बनी, लेकिन कुछ समय से पार्टी ने मुझे दरकिनार कर दिया था। लेकिन नीतीश कुमार ने खास कर महिलाओं के लिए बहुत काम किया है। उन्होंने आरक्षण दिया, खासकर दलित और वंचित महिलाओं को मुख्य धारा से जोड़ा। उन्होंने महिलाओं को विशेष दर्ज दिया है।

वहीं, डॉ. अशोक कुमार ने कहा, ‘नीतीश कुमार ने विकास की वो लाइन खिंची, जिसे आजादी के बाद किसी ने नहीं खिंची थी। इसलिए आरजेडी छोड़कर इस दल में शामिल हुआ।

आपको बता दें कि, राष्ट्रीय जनता दल ने रविवार को पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने के आरोप में इन तिनों विधायकों को पार्टी से छह साल के लिए निष्कासित कर दिया था।

Share.
Exit mobile version