राजस्थान के उपमुख्यमंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता सचिन पायलट ने अपना बागी तेवर अख्तियार कर लिया है, जिसे राजस्थान की गहलोत सरकार पर संकट का बादल मंडराने लगा है। खबर है कि सचिन पायलट भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) में शामिल हो सकते हैं। सूत्रों की माने तो पायलट खेमे के 27 विधायक भी बीजेपी के साथ अपनी नई पारी शुरूआत कर सकते हैं। इसके अलावा तीन निर्दलीय विधायक भी बीजेपी का दामन थाम सकते हैं।

रविवार को पायलट ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि हम 30 विधायकों के संपर्क में हैं और उनके पास तीसों विधायकों का समर्थन है। पायलट ने कहा कि राजस्थान की अशोक गहलोत की सरकार अल्पमत में है। हालांकि, पायलट ने वो 30 विधायक कौन हैं उनका नाम नहीं बताया। वहीं कांग्रेस ने इन दावों खारिज कर दिया है।

कांग्रेस के विधायक दल की बैठक होनी है आज

सोमवार को राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने विधायक दल की बैठक बुलाई है। बैठक सोमवार 10.30 बजे होना है। पायलट कह चुके है कि वो इस बैठक में शामिल नहीं होंगे। सचिन पायलट पार्टी आलाकमान से मुलाकात करने दिल्ली आए हुए हैं। लेकिन आज कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी से उनकी मुलाकात नहीं हो सकी है।

सचिन पायलट ने की सिंधिया से मुलाकात

सचिन पायलट ने बीजेपी के नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया से उनके आवास पर मुलाकात की। दोनों की मुलाकात करीब 40 मिनट तक चली। इस मुलकात के बाद कयासों का बाजार गर्म हो चुका है और ऐसा माना जाने लगा कि सचिन पायलट भी बीजेपी में शामिल हो सकते हैं। हालांकि अभी तक कोई आधिकारिक रूप से घोषणा नहीं हुई है।

राजस्थान विधानसभा की सीटों का गणित

राजस्थान विधानसभा में 200 सीटें हैं. बहुमत के लिए 101 सीटों की जरूरत है। कांग्रेस के पास 107 विधायक हैं. बीजेपी के पास 72 और अन्य के पास 21 विधायक हैं। ऐसे में अगर पायलट 30 विधायकों सहित बीजेपी में शामिल होते है तो राजस्थान की गहलोत सरकार खतरे में पड़ सकती है।

Share.
Exit mobile version