New Delhi: केंद्र शासित राज्य दिल्ली के लिए उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने वित्त वर्ष 2021-21 का आम जारी कर दिया। इस दौरान वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने एलान किया है कि दिल्ली के अस्पतालों में कोरोना की वैक्सीन बिल्कुल मुफ्त दी जाएगी। इसके लिए दिल्ली सरकार ने 50 करोड़ रुपये का बजट जारी कर दिया है। इसबार दिल्ली का पूरा बजट 69 हजार करोड़ का है, वहीं इस बार दिल्ली सरकार ने पिछले बजट के मुकाबले 4 हजार करोड़ रुपये ज्यादा का बजट दिया है।

6 सालों में दिल्ली सरकार ने स्वास्थ्य सेवाओं को किया मजबूत:
दिल्ली के वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली का बजट जारी करते हुए कहा कि, ‘’हमने 6 सालों में स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत किया है. साल 1951 के डाटा के मुताबिक, दिल्ली में 12 सरकारी अस्पताल थे लेकिन आज 38 मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल हैं. पिछले साल कोरोना के खिलाफ जंग में डटे रहने के लिए डॉक्टर्स,नर्सो और स्वास्थ्यकर्मियों का बहुच-बहुत आभार”

दिल्ली में रोजाना 60 हज़ार वैक्सीन लगाने की होगी व्यवस्था:
राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के खिलाफ जंग और ज्यादा निर्णायक मोड़ पर आती हुई दिखाई दे रही है। दिल्ली के वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि, ‘’वैक्सीन उपलब्ध होने से कोरोना महामारी के निवारण की एक आशा मिली है. अभी दिल्ली में रोजाना 45 हज़ार वैक्सीन लगाने की क्षमता है, जिसे बढ़ाकर 60 हज़ार किया जाएगा. फिलहाल राज्य में 250 रुपए में वैक्सीन उपलब्ध है. लेकिन अब दिल्ली के सभी सरकारी अस्पतालों में फ्री वैक्सीन उपलब्ध कराई जाएगी.’’

2047 तक सिंगापुर के बराबर प्रति व्यक्ति आय करने का लक्ष्य:
दिल्ली सरकार ने राजधानी के लोगों की आमदनी सिंगापुर के बराबर करने का लक्ष्य रखा है। इस दौरान मनीष सिसोदिया ने कहा कि, “सरकार दिल्ली के लोगों के जीवन स्तर और उनकी प्रति व्यक्ति आय को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्धता से काम कर रही है. साल 2047 तक सिंगापुर के प्रति व्यक्ति की आय के बराबर करने का लक्ष्य है. करीब 16 गुना वृद्धि करनी होगी, मुश्किल लक्ष्य है लेकिन हम पूरा करेंगे”

Share.
Exit mobile version