उत्तर प्रदेश की सियासत अपने उफान पर है। विधानसभा चुनाव का परिणाम 10 मार्च को आने के बाद पता चल जाएगा कि सुबह में किसकी सरकार बनेगी। टिकट बंटवारे को लेकर भी पार्टियों में खलबली आ गई है। टिकट ना मिलने पर कई नेता आंसू बहा रहे हैं। कुछ नेता ऐसे भी हैं जो सियासी हवा को बखूबी समझते हैं।

मौर्य का बाप बेटी का रिश्ता

कुछ ऐसी पार्टियां भी है जिनमें बाप बेटी और भाई भाई होते हुए भी अलग-अलग पार्टियों से राजनीति कर रहे हैं। स्वामी प्रसाद मौर्य और संघमित्रा मौर्य का बाप बेटी का रिश्ता है। लेकिन यह दोनों अलग-अलग पार्टी से है। चुनावों से पहले ही स्वामी प्रसाद मौर्य ने योगी कैबिनेट से इस्तीफा देकर समाजवादी पार्टी का हाथ थामा था। इससे पहले 2017 में उन्होंने बीजेपी पार्टी में शामिल होने की खाली थी। 2007 में स्वामी प्रसाद मौर्या मायावती के साथ पार्टी में शामिल थे।

संघमित्रा मौर्य 2019 में लोकसभा का चुनाव बीजेपी से जीत चुकी थी। इस चुनाव में जहां स्वामी प्रसाद समाजवादी पार्टी की ओर से हैं। वही बेटी बीजेपी पार्टी के लिए अपील कर रही है। मुलायम सिंह यादव के छोटे भाई अभय यादव के बेटे हैं। धर्मेंद्र यादव और बेटी का नाम संध्या है। धर्मेंद्र यादव तीन बार सांसद बने। जबकि संध्या यादव बीजेपी के लिए प्रचार कर रही है।

यह भी पढ़े :- साल में 21 की जगह 3 दिन रहेगा ड्राई डे, व्यापारी और कस्टमर दोनों को फायदा

2017 में संध्या यादव बीजेपी में शामिल हुई। उनके पति भी बीजेपी पार्टी में शामिल है अब संध्या के भाई समाजवादी पार्टी को जिताने की गुहार में है। वह अपने बहन और जीजा को हराने की गुहार लगाते हैं।

अपर्णा यादव और डिंपल यादव मुलायम सिंह यादव की बहू है। डिंपल यादव अखिलेश यादव की पत्नी है और अपर्णा यादव प्रतीक यादव की पत्नी है। अपर्णा और डिंपल रिश्ते में देवरानी जेठानी है। लेकिन कुछ दिन पहले अपर्णा यादव बीजेपी पार्टी ज्वाइन की। जबकि डिंपल यादव समाजवादी पार्टी की सदस्य हैं।

और बेटी की भी अलग-अलग पार्टियां

यूपी में मां और बेटी की भी अलग-अलग पार्टियां बनाई हुई है। एक है अपना दल (कमेरावादी) और दूसरी है अपना दल (सोनेलाल)। कमेरावादी की नेता मां कृष्ण पटेल और सोनेलाल की नेता है बेटी अनुप्रिया पटेल। दोनों ने लड़कर अपना दल के दो टुकड़े कर दिए हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version