तिरुअनंतपुरम: कभी कांग्रेस पार्टी के बड़े नेताओं में शुमार रहे, दक्षिण भारत की राजनीति में अलग स्थान रखने वाले पीसी चाको के शरद पवार की पार्टी एनसीपी में शामिल होने के बाद बड़ी जिम्मेदारी दी गई है। दरसल शरद पवार की पार्टी एनसीपी ने पीसी चाको को केरल इकाई का प्रमुख बनाया है। एनसीपी के महासचिव प्रफुल्ल पटेल ने बुधवार को इसकी आधिकारिक घोषणा की.

एनसीपी की तरफ से क्या कहा गया:
एनसीपी की तरफ से पीसी चाको को लिखे गए पत्र में कहा गया है कि, ‘‘एनसीपी  के राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद पवार ने आपको तत्काल प्रभाव से एनसीपी  की केरल इकाई का अध्यक्ष नियुक्त किया है. मुझे विश्वास है कि आप राज्य में हमारी पार्टी के विकास के लिए कड़ी मेहनत करेंगे.’’ दरसल पार्टी ने वरिष्ठ नेता टी पी पीठाम्बरम की जगह ली है।

कांग्रेस छोड़कर सीपीएम में शामिल हुए थे चाको:
दरसल पीसी चाको पिछले पांच दशक से कांग्रेस पार्टी में थे। वो कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं में शामिल रहे थे, उनको यूपीए सरकार में मंत्री भी बनाया गया था। पीसी चाको साल 2009 से लेकर 2014 तक केरल के थ्रिसूर से कांग्रेस से सांसद रहे. हाल ही में हुए केरल विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस पार्टी को अलविदा कह दिया था। उन्होंने पार्टी छोड़ने के दौरान कहा था कि, “विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी के उम्मीदवार तय करने में गुटबाजी हावी रही. पार्टी के उम्मीदवारों का चयन दो समूहों ने अलोकतांत्रिक तरीके से किया”

पीसी चाको ने क्या कहा:
शरद पवार की पार्टी एनसीपी शामिल होने के बाद चाको ने  कहा था कि, “मैं एक ऐसी पार्टी का हिस्सा बनकर खुश हूं जो काम कर रही है, सक्रिय है और एक दिशा के साथ आगे बढ़ रही है. मुझे विश्वास है कि पवार साहब, उनका नेतृत्व, संपर्क बीजेपी के खिलाफ विपक्ष की एकता तैयार करने में सर्वाधिक प्रभावी होंगे.”

Share.
Exit mobile version