गुवाहाटी: जनसंख्या नियंत्रण को लेकर तैयारियां तेज हो गई है। सोमवार को असम विधानसभा में राज्य के सीएम हेमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि असम में पॉपुलेशन आर्मी, यानी कि जनसंख्या सेना का गठन किया जाएगा। इसका काम जनसंख्या नियंत्रण के लिए मुस्लिम बहुल इलाकों में गर्भनिरोधक वितरित करने और लोगों को जागरूक करेगी। इस सेना में 1 हजार लोग रखे जाएंगे।

असम की राह पर दूसरे राज्य
असम में जनसंख्या नीति लागू किए जाने के बाद दूसरे राज्य भी इसका अनुसरण कर रहे हैं। वहीं कई संगठनों ने जनसंख्या नियंत्रण के लिए लागू किये गए नीति का विरोध किया है। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने इस मॉडल को लागू किया है। सीएम योगी के मुताबिक राज्य के पश्चिमी और मध्य भागों में जनसंख्या काफी तेजी से बढ़ी है।

ये भी पढ़ें: यूपी: ईद -उल-अज़हा त्यौहार के मद्देनज़र सीएम योगी ने जारी किए सख्त दिशानिर्देश

सीएम हेमंत बिस्वा सरमा ने क्या कहा:
असम के सीएम हेमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि, “जनसंख्या नियंत्रण उपायों के बारे में जागरूकता पैदा करने और गर्भ निरोधकों की आपूर्ति के लिए चार चापोरी के लगभग 1,000 युवाओं को लगाया जाएगा. हम आशा कार्यकर्ताओं की एक अलग कार्यदल बनाने की भी योजना बना रहे हैं, जिन्हें जन्म नियंत्रण के बारे में जागरूकता पैदा करने और गर्भ निरोधकों की आपूर्ति करने का काम सौंपा जाएगा.”

इसके अलावा असम में बढ़ती जनसंख्या को लेकर राज्य के सीएम ने कहा, “अगर 2001 से 2011 तक असम में हिंदुओं की जनसंख्या वृद्धि 10 प्रतिशत थी, तो मुसलमानों के मामले में यह 29 प्रतिशत थी.”

उन्होंने कहा, “कम आबादी होने के कारण, बड़े घरों और वाहनों के चलते असम में हिंदुओं की जीवनशैली बेहतर हुई है और उनके बच्चे डॉक्टर और इंजीनियर बन रहे हैं.”

Share.
Exit mobile version