एक लंबी उठा-पटक के बाद उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की 10 सीटों को लेकर होने वाले चुनाव को लेकर स्थिति साफ हो चुकी है। विधानसभा में रिटर्निंग अधिकारी की जांच प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी राम जी गौतम के नामांकन पर फैसला आ चुका है। उनके नामांकन में कोई खामी नहीं पाई गई है। वह बसपा के प्रत्याशी बने रहेंगे। जबकि सपा समर्थित उम्मीदवार प्रकाश बजाज का पर्चा खारिज हो गया है। इसके साथ ही यूपी में अब चुनाव की स्थिति टल गई है लिहाजा अब सभी दस प्रत्याशियों का निर्विरोध चुना जाना तय हो गया है। वहीं, निर्दलीय उम्मीदवार प्रकाश बजाज ने कहा है कि पर्चा खारिज किये जाने के मामले को लेकर वह हाईकोर्ट जाएंगे।

बसपा विधायकों की बगावत बेकार

वहीं यूपी राज्यसभा चुनाव को लेकर बसपा के पांच से ज्यादा विधायकों की बगावत बेकार हो चुकी है। समाजवादी पार्टी के समर्थन से चुनाव लड़ रहे निर्दलीय प्रत्याशी प्रकाश बजाज का पर्चा खारिज हो चुका है। माना जा रहा था कि प्रकाश बजाज की वजह से ही बसपा के अंदर बगावत हुई थी। लेकिन उनका पर्चा खारिज होने के बाद बसपा के बागी विधायकों की बगावत बेकार हो चुकी है। प्रकाश बजाज का पर्चा खारिज होने के बाद राज्यसभा के लिए 10 सीटों पर उम्मीदवारों का निर्विरोध चुना जाना तय है। अब 8 बीजेपी, एक सपा और एक बसपा का राज्यसभा सदस्य चुना जाना लगभग तय है।

BSP का पर्चा वैध, सपा समर्थित खारिज

दरअसल, बसपा के प्रत्याशी राम जी गौतम के द्वारा तीन सेट में अपना नामांकन दाखिल किया गया था। तीन सेट में एक सेट का प्रस्तावक और सभी कागजात सही पाए गए हैं। जिसके आधार पर राम जी गौतम का नामांकन पत्र स्वीकार कर लिया गया। दो अन्य सेट में प्रस्तावक बने सदस्यों में से चार बसपा के वापस लेने वाले विधायक प्रस्तावक नहीं थे। वहीं निर्दलीय प्रकाश बजाज का पर्चा खारिज हो गया है। प्रकाश बजाज ने अपने प्रस्तावकों में एक विधायक का नाम गलत लिखा था। इससे पहले बहुजन समाज पार्टी के करीब सात विधायकों ने बगावत कर दी थी। बागी विधायकों में श्रावस्ती से विधायक असलम राइनी भी शामिल हैं। उन्होंने बसपा महासचिव सतीश चंद्र मिश्रा पर देख लेने और जान से मरवाने की धमकी देने का आरोप लगाया है।

यूपी में राज्यसभा का ‘रण’

भारत निर्वाचन आयोग ने उत्तर प्रदेश से राज्यसभा की 10 सीटों के लिए चुनाव की घोषणा 13 अक्टूबर को की थी। इन दस सीटों के लिए चुनाव की अधिसूचना 20 अक्टूबर को जारी हो गई है। प्रदेश के दस राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल 25 नवंबर को खत्म हो रहा है। घोषित कार्यक्रम के अनुसार नामांकन 27 अक्टूबर तक भरे गए। 28 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच की गई। 2 नवंबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। 9 नवंबर को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा। उसी दिन शाम 5 बजे से मतगणना होगी और परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। हालांकि अब चुनाव की स्थिति नहीं आएगी। सभी सदस्य निर्विरोध चुने जाएंगे।

Share.
Exit mobile version