लखनऊ: उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले राज्य सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. दरअसल सीएम योगी आदित्यनाथ ने मथुरा में भगवान श्रीकृष्ण के जन्मस्थल के आसपास के 10 वर्ग किलोमीटर के दायके को तीर्थ क्षेत्र घोषित करने का फैसला किया है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश में अभी सात स्थलों को तीर्थ स्थल क्षेत्र का दर्जा दिया गया है.

मथुरा के तीर्थ स्थलों को मिला दर्जा
यूपी सरकार ने जिन 7 तीर्थ क्षेत्रों को दर्जा दिया है, वे सभी मथुरा के हीं हैं. साल 2017 में बीजेपी की सरकार बनने के बाद वृन्दावन, नंदगांव, बरसाना, गोवर्द्धन, गोकुल, बलदेव और राधाकुण्ड को तीर्थ स्थल क्षेत्र घोषित करने का आदेश दिया गया था. हालांकि सरकार से दूसरे धार्मिक स्थलों को लेकर सवाल पूछे गए थे.

इस इलाके में मांस और शराब की बिक्री पर रोक
जिस इलाके को तीर्थ क्षेत्र घोषित किया गया है, उनमें 22 नगर निगम के वार्ड आते हैं. इससे पहले मथुरा में धूमधाम से जन्माष्टमी भी मनाई गई थी। हालांकि अब इस पूरे इलाके को तीर्थ क्षेत्र घोषित किए जाने के फैसले को बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है. जिन क्षेत्रों को तीर्थ क्षेत्र का दर्जा मिला है, उस इलाके में मांस और शराब की बिक्री पर पूरी तरह से रोक रहेगी।

यह भी पढ़े:Pornography Case: गहना वशिष्ठ को मुंबई सेशन कोर्ट से नहीं मिली राहत, मामले की अगली सुनवाई 6 अगस्त को

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार तीर्थस्थलों के विकास के लिए बेहद जोरशोर से काम कर रही है. अयोध्या, वाराणसी और मथुरा जैसी जगहों पर पहले के मुकाबले और ज्यादा सुविधाएं बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है. अयोध्या में भी राम मंदिर निर्माण के लिए सरकार एक्शन में है.

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version